Breaking Posts

Top Post Ad

परिषदीय विद्यालयों की हकीकत : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

निरीक्षण में सामने आईं तमाम खामियां
गोंडा। अधिकारियों की 166 टीमों ने गुरुवार को न्याय पंचायत वार परिषदीय विद्यालयों में योजनाओं के संचालन तथा पठन पाठन की हकीकत देखी। इस दौरान कई स्कूलों में अध्यापकों के देर से आने, छात्र-छात्राओं की उपस्थिति कम रहने व योजनाओं के संचालन में मनमानी की शिकायतें मिलीं।

मंडलायुक्त रविप्रकाश अरोड़ा के निर्देश पर गुरुवार को 166 अधिकारियों की टीमों ने जिले में न्याय पंचायतवार संचालित परिषदीय स्कूलों का निरीक्षण किया। इस दौरान कई अध्यापकों के देर से आने, अक्सर गायब रहने, छात्र-छात्राओं की उपस्थिति कम होने व मिड-डे मील सहित अन्य योजनाओं के संचालन में मनमानी की शिकायतें मिलीं। यही नहीं पेयजल व शौचालय किल्लत की भी शिकायत सामने आई। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. फतेबहादुर सिंह ने बताया कि न्याय पंचायत वार जांच टीमों की रिपोर्ट मिलने पर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। साथ ही जांच रिपोर्ट का पूरा ब्यौरा जिलाधिकारी व मंडलायुक्त को सौंपा जाएगा।
गुरुजी! देर से आना जल्दी जाना आदत ठीक नहीं
रुपईडीह (गोंडा)। भले ही जिलाधिकारी से लेकर मुख्यमंत्री तक परिषदीय विद्यालयों की हालत सुधारने के लिए गंभीर बनने का दावा कर रहे हैं, लेकिन गुरुजी हैं कि वह सुधरने को तैयार नहीं। विद्यालय में देर से आना और जल्दी चले जाना तो इनकी आदत में शुमार है।
परिषदीय शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने का दंभ भर रहे अधिकारियों के दावे उस वक्त खोखले नजर आए, जब बुधवार को अमर उजाला के मुआयने में अध्यापकों की मनमानी पकड़ में आई। उच्च प्राथमिक विद्यालय पुरैनिया में 9.10 बजे प्रधानाध्यापक बाल मुकुंद पांडेय नहीं आए थे। यहां पंजीकृत 122 बच्चों में 40 ही मौजूद मिले। इसी तरह प्राथमिक विद्यालय तमहीपुरवा में 84 बच्चों में 42 ही मौजूद रहे। 11.00 बजे तक प्राथमिक विद्यालय अमडोहवा में प्रधानाध्यापक पवन यादव व सहायक अध्यापक शिवकुमार विश्वकर्मा बगैर किसी सूचना के गायब रहे। सबसे चाैंकाने वाली स्थिति तो प्राथमिक विद्यालय बेलवा फूलपुर में दिखी। यहां तो 12.30 बजे ही विद्यालय में ताला लग गया। ग्राम प्रधान सालिकराम ने बताया कि विद्यालय देर से खुलना और जल्दी बंद हो जाना यहां अब आम बात है। स्कूल में न मेन्यू के अनुसार भोजन बनता है और न ही ठीक से पढ़ाई होती है। इस बाबत खंड शिक्षा अधिकारी रामराज ने बताया कि ऐसे अध्यापकों को चिह्नित किया जा रहा है और इनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/

सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

Facebook