शिक्षक बनने में हेरफेर करने पर होगी FIR : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

शिक्षक बनने में हेरफेर करने पर होगी एफआइआर

मैनपुरी, भोगांव : प्रशिक्षु शिक्षक चयन प्रक्रिया में हेरफेर कर शिक्षक बन चुके अभ्यर्थियों की हरकत जांच में पकड़ में आने पर उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। शिक्षक चयन प्रक्रिया की निगरानी कर रही देश की सर्वोच्च अदालत के सख्त रूख का असर दिखाई देने लगा है। कोर्ट के आदेश के बाद अब तक नियुक्ति पा चुके अभ्यर्थियों के पूरे अभिलेखों को पुन: निरीक्षित करने की प्रक्रिया शुक्रवार से जिले में शुरू होगी।
80 अभ्यर्थियों का डाटा जिसमें खास तौर पर शिक्षक पात्रता परीक्षा के अंक पत्र की जांच के लिए डायट से एक बार फिर कवायद की जा रही है।
प्रशिक्षु शिक्षक चयन प्रक्रिया 2011 में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा लगातार निर्देश जारी किए जा रहे हैं। इस प्रक्रिया में नियुक्ति पा चुके अभ्यर्थियों द्वारा टीईटी के अंक पत्र में की गई हेरफेर की शिकायत को संज्ञान में लेते हुए सुप्रीम कोर्ट द्वारा पूरे विवरण की गहनता से जांच के आदेश के बाद जिले में इस काम को शुरू किया गया है। 6 चरणों में नियुक्ति पत्र प्राप्त कर चुके 80 अभ्यर्थियों का डाटा एक बार पहले चेक किए जाने के बाद शुक्रवार से दोबारा पूरी कवायद शुरू की गई है। अभ्यर्थियों का डाटा ऑनलाइन करने के निर्देश से पहले ही जिले में पूरा विवरण बीएसए कार्यालय द्वारा ऑनलाइन किया जा चुका है। शुक्रवार को अब तक नियुक्ति पाकर स्कूलों में काम कर रहे प्रशिक्षु शिक्षकों के पूरे विवरण को दोबारा चैक करने के लिए जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान पर कार्रवाई शुरू हुई। डायट प्राचार्य आरएस बघेल, उपप्राचार्य गंगा सिंह राजपूत, कम्प्यूटर सेल के लिपिक अंजीश कमठान के द्वारा एक-एक कर सभी अभ्यर्थियों के अभिलेखों की जांच शुरू की गई है। जांच के दौरान पूरा फोकस शिक्षक पात्रता परीक्षा के अंक पत्र की सत्यता पर किया जा रहा है। डायट प्राचार्य ने बताया कि अब तक की जांच में जनपद में कोई फर्जीवाड़ा सामने नहीं आया है। फिर भी एहतियातन इस प्रक्रिया में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए दोबारा जांच शुरू की गई है। यदि किसी अभ्यर्थी की गड़बड़ी या हेर-फेर का मामला सामने आया तो उसके विरुद्ध एफआइआर कर उसे शिक्षक चयन प्रक्रिया से बेदखल कर दिया जाएगा।
तीन ने हासिल किए नियुक्ति पत्र
प्रशिक्षु शिक्षक चयन प्रक्रिया में सातवें चरण के नियुक्ति पत्र वितरण के दूसरे दिन शुक्रवार को बीएसए कार्यालय पर जाकर 3 अभ्यर्थियों ने शिक्षक बनने के लिए दावेदारी की। दो पुरुष व एक महिला अभ्यर्थी ने नियुक्ति पत्र हासिल कर जिले में शिक्षक बनने में दिलचस्पी दिखाई है। अब 16 पद और रिक्त रह गए हैं। सातवें चरण में नियुक्ति पत्र लेने वालों को 28 मई तक हर हाल में कार्यभार ग्रहण करना होगा।


सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

Breaking News This week