सरकारी कर्मचारियों को राहतः नवंबर सैलरी से एडवांस में कैश निकाल पाएंगे

नई दिल्लीः नोटबंदी के असर से जहां देश की आधे से ज्यादा जनता एटीएम और बैंकों के बाहर लाइनों में खड़ी दिखाई दे रही है. वहीं सरकार ने ऐसे में सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बड़ी राहत का ऐलान कर दिया है.
केंद्र सरकार के ‘सी’ ग्रेड तक के कर्मचारियों के लिए सरकार ने ऐलान किया है कि वो चाहें तो 10,000 रुपये तक की सैलरी एडवांस में निकाल सकते हैं और वो भी कैश यानी नकद में.
‘सी’ ग्रेड तक के सरकारी कर्मचारी या उनके समकक्ष रक्षा और पैरा मिलिट्री फोर्स, रेलवे और केंद्रीय पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइजेज के कर्मचारियों को भी ये सुविधा दी गई है कि वो चाहें तो बैंकों से कैश में एडवांस 10,000 रुपये तक निकाल सकते हैं. ये रकम उनकी नवंबर 2016 की सैलरी में एडजस्ट किया जाएगा. उम्मीद है कि ये फैसला बैंकों पर आया दबाव थोड़ा कम करेगा.

सरकार देश में नोटबंदी के असर से परेशान लोगों की दिक्कतों को दूर करने के लिए रोजाना ही नए-नए ऐलान कर रही है और सुनिश्चित कर रही है कि स्थिति जल्द सामान्य हो जाए. कल से नोट एक्सचेंज करने आने वालों की उंगली पर स्याही के निशान लगाना शुरू होने के बाद आज बैंकों में अपेक्षाकृत कम भीड़ रही. एटीएम से भी अब 2500 रुपये तक निकाल सकते हैं और बैंकों से 24000 रुपये तक निकालने का भी निर्देश आ गया है जिससे लोगों को कैश की किल्लत ना हो.

इसके अलावा आज सरकार ने कई नए फैसले भी किए हैं जिनमें शादी वाले घरों को राहत दी गई है. जिन घरों में शादी है वो परिवार शादी का कार्ड दिखाकर 2.5 लाख रुपये तक निकाल सकते हैं. माना जा सकता है कि इससे बड़ी मात्रा में शादी वाले घरों की कैश की दिक्कत खत्म हो जाएगी.
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Breaking News This week