आचार्य और अनुदेशकों को कराई जाएगी बीटीसी, शासन ने बेसिक शिक्षा विभाग से मांगी सूची

ग्यारह साल से दर-दर भटक रहे विद्या केन्द्रों के आचार्य और मदरसा अनुदेशकों को नौकरी की बड़ी आस जगी है। शासन ने इन्हें बीटीसी कराकर नौकरी देने का निर्णय लिया है। विभाग ने जिला बेसिक शिक्षाधिकारी से जिले भर के आचार्य और अनुदेशकों की सूची मांगी है।
बीस साल पहले ग्रामीण क्षेत्र में प्राइमरी शिक्षा का माकूल इंतजाम नहीं था। गांव-गांव स्कूल भी नहीं थे। तब शासन विद्या केन्द्र खोलकर आचार्यों की नियुक्ति की थी, जबकि मदरसों के बच्चों को दुनियावी तालीम के लिए अनुदेशक रखे गए थे। जिन्हें जिला प्राथमिक शिक्षा कार्यक्रम के तहत एक हजार रुपये मानदेय दिया जाता था, लेकिन वर्ष 2006 में सर्वशिक्षा अभियान आते ही उन्हें हटा दिया था। तब से वे नौकरी के लिए संघर्ष कर रहे थे। विधानसभा चुनाव के दौरान लखनऊ में लंबा आंदोलन किया गया था, जिसका असर हुआ है। शासन ने हाईस्कूल और इंटरपास अनुदेशक-आचार्यों को शिक्षा प्रेरक बनाने का निर्णय लिया है, जबकि स्नातक और बीएड वालों को बीटीसी कराई जाएगी। निदेशक साक्षरता वैकल्पिक शिक्षा एवं सचिव राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण अवध नरेश शर्मा ने बीएसए को इस संबंध में लिखा। उन्होंने अनुदेशक और आचार्य रहे लोगों की सूची पांच जून तक मांगी है। बीएसए से मिले अनुदेशक: रामपुर। मंगलवार को अनुदेशक और आचार्य बीएसए कार्यालय में एकत्र हुए। उन्होंने बीएसए से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा, जिसमें कहा है कि विभाग ने उन्हें बीटीसी कराने का निर्णय लिया है। सूची तैयार की जाए और इस संबंध में आवेदन मांगे जाएं। इस दौरान मकतब मदरसा अनुदेशक संगठन के लिए राशिद अली, जरीफ मियां, अतीक अहमद, इम्तियाज, फिरासत आदि शामिल रहे।
जनपद में विभाग के अंतर्गत कार्यरत रहे आचार्य और मदरसा अनुदेशकों की सूची मांगी गई है। समस्त खंड शिक्षाधिकारियों से सूची प्राप्त की जा रही है। जल्द ही भेज दी जाएगी। -देवकी सिंह, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी
रामपुर। आचार्य अनुदेशक अपने शैक्षिक प्रमाणपत्र, डायट में लिया गया प्रशिक्षण प्रमाणपत्र, आधार कार्ड आदि अभिलेख स्कूल और खंड शिक्षाधिकारी के माध्यम से फाइल तैयार कर जमा की जाएगी।
रामपुर। आचार्य और अनुदेशक 11 साल से बेरोजगार हैं। इसलिए उनकी उम्र भी काफी हो गई है। इसलिए बीटीसी कराने के लिए उम्र में भी 10 साल की छूट दी गई है।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Breaking News This week