Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षक की सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो BTC ना करें, अब करना पड़ेगा यह कोर्स

लखनऊ. अब प्राइमरी में टिचर बनने के लिए बीटीसी नहीं डीएलएड करना होगा। अगर आपको प्राइमरी स्कूल में टिचर बनना है तो डिप्लोमा एलीमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड) करें।
इसके लिए 14 जून से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया है। सत्र 2016-17 के लिए जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान (डायट) एवं निजी कॉलेजों में कुल 81600 सीटों पर प्रवेश होना है। माना जा रहा है कि सितंबर के पहले हफ्ते से प्रशिक्षण भी शुरू कर दिया जाए।कुल 1422 निजी कॉलेज हैं

डीएलएड के लिए कुल 1422 निजी कॉलेज हैं, जिनमें 71100 सीटें हैं जबकि सरकारी कॉलेजों में सीटों की संख्या 10500 है। ऑनलाइन आवेदन में किसी तरह की गलती होने पर अभ्यर्थियों को अंतिम तिथि से पहले पुन: पंजीकरण कराना होगा और फीस जमा करने के बाद नया आवेदन फॉर्म भरना होगा। ऐसी स्थिति में पूर्व में भरे आवेदन को निरस्त करते हुए केवल अंतिम आवेदन पत्र को ही मान्य किया जाएगा।
अभ्यर्थियों की ओर से आवेदन के साथ लगाए गए हाईस्कूल, इंटरमीडिएट एवं स्नातक परीक्षा के प्राप्तांक प्रतिशत के योग के आधार पर गुणांक का आगणन करते हुए श्रेष्ठता सूची तैयार की जाएगी और वरीयताक्रम में वर्ग, श्रेणीवार चयन किया जाएगा। चयन के समय अगर एक ही वर्ग, श्रेणी के दो अभ्यर्थियों के गुणांक बराबर आते हैं तो अधिक आयु वर्ग वाले अभ्यर्थी को वरीयता दी जाएगी। गुणांक एवं आयु भी समान होने पर अंग्रेजी वर्गमाला के क्रम में अभ्यर्थी के नाम के अनुसार वरीयता दी जाएगी।
डीएलएड के लिए बुधवार से आवेदन शुरू हुआ। लोगों में छात्रों में इसके प्रति काफी रूझान देखने को मिला। छात्र सुबह से ही इसको लेकर उत्सुक दिख रहे थे। कामिनी, राधा और दिव्या ने बताया कि इस कोर्स को करने के बाद टिचर बनना आसान हो जाएगा।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook