Breaking Posts

Top Post Ad

एकल विद्यालय भेजे जाएंगे शिक्षक

जागरण संवाददाता, चित्रकूट: परिषदीय विद्यालयों में सरप्लस चल रहे शिक्षक और शिक्षिकाओं के समायोजन के लिए दूसरे दिन शनिवार को काउंसि¨लग नहीं हुई।
ऐसे जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी की मनमानी के खिलाफ शिक्षकों के विरोध प्रदर्शन के कारण हुआ। जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ के पदाधिकारियों ने अधिकारियों की चौखट पर पहुंच समायोजन प्रक्रिया पर अनियमितता का आरोप लगाया पर सफलता नहीं मिली। जिलाधिकारी ने साफ कर दिया कि दूरस्थ के एकल विद्यालय में कौन पढ़ाएगा यदि सभी शहर के पास समायोजित कर दिए जाएंगे। उन्होंने बीएसए को निर्देश दिए कि बिना काउंसि¨लग के प्राथमिकता के साथ एकल विद्यालय में शिक्षकों को पहले भेजे।
बता दें कि परिषदीय विद्यालयों में शिक्षक और शिक्षिकाएं सरप्लस चल रहे है। ऐसे शिक्षक-शिक्षिकाओं की काउंस¨लग मुख्यालय स्थित यूईआरसी में कराकर समायोजन किया जाना था। शुक्रवार को प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षक शिक्षिकाओं की काउंस¨लग पूरी की गई। सभी की मनमुताबिक विद्यालय के लिए काउंस¨लग कराई गई। दूसरे दिन उच्च प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक और शिक्षिकाओं की काउंस¨लग होनी थी। निर्धारित समय पर काउंस¨लग के लिए शिक्षक और शिक्षिकाएं पहुंची। शिक्षक और शिक्षिकाओं ने कहा कि पुरानी सूची के आधार पर काउंस¨लग कराइए। बीएसए के समझाने पर शिक्षक नहीं माने। जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष मूरतध्वज पांडेय की अगुवाई में शिक्षक कलेक्ट्रेट पहुंच अधिकारियों से मुलाकात कर आठ सूत्रीय ज्ञापन सौंपकर सही तरीके से काउंस¨लग कराने की मांग की। इस दौरान संघ के महामंत्री जैनुल आब्दीन, वरिष्ठ उपाध्यक्ष विजय पांडेय सहित तमाम शिक्षक और शिक्षिकाएं मौजूद रही। उधर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आनंद प्रकाश शर्मा ने कहा कि उच्च प्राथमिक विद्यालयों में सरप्लस चल रहे 55 शिक्षक और शिक्षिकाओं की काउंस¨लग कराई जानी थी। ऐसे लोगों को काउंस¨लग का मौका दिया गया लेकिन वे इसमें शामिल नहीं हुए। लिहाजा अब उन्हें काउंस¨लग का मौका नहीं मिलेगा। समायोजन समिति ऐसे लोगों को अब सीधे विद्यालय आवंटित करेगी। उन्होंने कहा कि एकल चल रहे 43 विद्यालयों में पहले शिक्षक और शिक्षिकाओं को भेजा जाएगा। इसके बाद बचे विद्यालय आवंटित किए जाएंगे।


sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook