Breaking Posts

Top Post Ad

गणित व विज्ञान के शिक्षक समायोजन से मुक्त

जागरण संवाददाता, फतेहपुर: परिषदीय स्कूलों की आनलाइन समायोजन नीति 2017 में बेसिक शिक्षा परिषद ने बैक फुट पर आ गयी है। आफ लाइन आवेदन के जरिए समायोजन करने के लिए जिला स्तर की समिति द्वारा प्रकिया शुरू कर दी गई है।
बेसिक शिक्षा विभाग ने जिले भर के 2650 स्कूलों को अलग-अलग तीन जोन में बांटते हुए समायोजन के दायरे में आने वाले 538 सरप्लस शिक्षकों की सूची तैयार कर ली है। इनकी सूची ब्लाक स्तर पर सार्वजनिक कर दी गई है। अब आवेदन के आधार पर सरप्लस शिक्षकों को उन्हीं ब्लाकों के रिक्त पदों पर समायोजित किया जाएगा, जिस ब्लाक क्षेत्र के स्कूल में वह अभी तक सरप्लस शिक्षक के रूप में काम कर रहे थे।

अपर सचिव बेसिक शिक्षा के नए आदेश ने सरप्लस शिक्षकों की स्थिति बदल दी है। अभी तक उच्च प्राथमिक स्कूलों में पढ़ाने वाले गणित विज्ञान शिक्षकों को भी समायोजन की जद में रखा गया था। लेकिन अब यदि किसी स्कूल में गणित व विज्ञान का शिक्षक एक ही है तो उसे समायोजन में छूट दी जाएगी। बल्कि उसके स्थान पर भाषा वाले शिक्षक को समायोजन के दायरे में लिया जाएगा। समायोजन में उसी सरप्लस शिक्षक को लिया जाएगा जो सरप्लस शिक्षक वाले स्कूल में सबसे कनिष्ठ होगा।

समायोजन के खास ¨बदु

-जूनियर हाईस्कूल के सरप्लस अध्यापक को प्राथमिक विद्यालय के हेडमास्टर पद पर समायोजित किया जा सकता है। लेकिन यह समायोजन समिति को यह तय करना होगा कि प्राथमिक से हटने वाले सहायक अध्यापक का किसी दशा में ब्लाक न बदले।

-उच्च प्राथमिक विद्यालय में भाषा, सामाजिक विषय, गणित-विज्ञान के रूप में कुल तीन अध्यापकों को रहना अनिवार्य है। लेकिन सरप्लस की स्थिति में उर्दू अध्यापक को भाषा अध्यापक के रूप में लेकर समायोजित किया जाए।

'जिले में कुल डेढ़ हजार पद रिक्त हैं। जिनमें 538 शिक्षकों को समायोजित करना है। हमने सरप्लस शिक्षकों की सूची ब्लाकों में चस्पा कर दी है। अगले दो दिन में हम रिक्त पदों की सूची ब्लाक स्तर पर भेजते हुए हम समायोजन के दायरे वाले शिक्षकों से आवेदन लेकर उन्हें समायोजित कर देंगे।'

..शिवेंद्र प्रताप ¨सह बीएसए
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook