Breaking Posts

Top Post Ad

आज से कराएं टीईटी के लिए रजिस्ट्रेशन

ALLAHABAD: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी यूपी टीईटी 2017 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण व आवेदन शुक्रवार को दोपहर बाद से शुरू हो जाएगी। आवेदन की यह प्रक्रिया 13 सितंबर तक चलेगी। इसके लिए एनआईसी की ओर से वेबसाइट तैयार कर ली गई है।
टीईटी परीक्षा इस बार 15 अक्टूबर को प्रदेश भर के विभिन्न शहरों में बनाए जाने वाले केन्द्रों पर होगी। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने बताया कि इसके लिए सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी है। इस बार लास्ट इयर के मुकाबले अधिक आवेदन आने की संभावना है।

बेहद अहम होगी इस बार टीईटी
बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में शिक्षक बनने के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। इसमें डीएलएड यानी पूर्व बीटीसी करने वालों के साथ ही बीएड और दूरस्थ बीटीसी करने वाले दावेदारी करेंगे। इस बार की टीईटी बेहद अहम हैं, क्योंकि शीर्ष कोर्ट ने प्राथमिक स्कूलों में शिक्षामित्रों का सहायक अध्यापक पद समायोजन पिछले 25 जुलाई को रद कर दिया है। शिक्षामित्रों को शिक्षक बनने के लिए अब यह परीक्षा उत्तीर्ण करनी है। शासन के निर्देश पर पिछले दिनों ही इसका कार्यक्रम जारी हुआ है। यूपी टीईटी के लिए ऑनलाइन पंजीकरण व आवेदन शुक्रवार दोपहर बाद से शुरू होंगे। ई- चालान से आवेदन शुल्क 26 अगस्त से जमा कर सकेंगे। ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तारीख आठ सितंबर को शाम छह बजे तक है, वहीं आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख 11 सितंबर रखी गई है। अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन 13 सितंबर की शाम छह बजे तक पूरा सकेंगे। इसी तरह से 15 सितंबर को दोपहर बाद से 19 सितंबर को शाम छह बजे तक ऑनलाइन आवेदन में त्रुटियां दुरुस्त कर सकेंगे.

जानकारियां वेबसाइट पर मौजूद

सचिव डा। सुत्ता सिंह ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन पत्र की शैक्षिक अर्हता, आवेदन शुल्क, पाठ्यक्रम संरचना, परीक्षा अवधि व स्वरूप और अन्य शर्ते सहित विस्तृत दिशा- निर्देश वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। अभ्यर्थी एनआइसी की ओर से बनी वेबसाइट का अवलोकन कर सकते हैं। इसी वेबसाइट पर पंजीकरण फार्म, आवेदन शुल्क जमा करने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का लिंक व ऑनलाइन आवेदन पत्र उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन माध्यम के अलावा किसी तरह से आवेदन पत्र स्वीकार नहीं होंगे। इस बार दस लाख से अधिक आवेदक होने की उम्मीद है.
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook