Breaking Posts

Top Post Ad

12 मार्च को होगी यूपी शिक्षक भर्ती परीक्षा, जानिए कैसे पूछे जाएंगे प्रश्न, कैसे होगा एग्जाम

लखनऊ. बेसिक शिक्षा विभाग में 68500 पदों पर सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए 12 मार्च को सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक प्रदेश के सभी मंडल मुख्यालय पर लिखित परीक्षा होगी। जिसके नतीजे 15 मई को घोषित किये जाएंगे। बुधवार को इसका शासनादेश जारी कर दिया गया है।
परीक्षा का विज्ञापन 23 जनवरी को प्रकाशित किया जाएगा। इसके बाद 25 जनवरी से 5 फरवरी को ऑनलाइन आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। 7 फरवरी को आवेदन शुल्क जमा किया जाएंगे तथा 9 फरवरी को शाम 6 बजे तक ऑनलाइन आवेदन जमा किये जाएंगे।

परीक्षा के विषय
68,500 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिये लिखित परीक्षा के विषय भाषा (हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत), विज्ञान, गणित, पर्यावरण व सामाजिक अध्ययन, शिक्षण कौशल, बाल मनोविज्ञान, सामान्य ज्ञान, तार्किक ज्ञान, सूचना तकनीक, जीवन कौशल व समय सारिणी आदि विषय होंगे।

किस विषय में कितने अंक मिलेंगे
68,500 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिये लिखित परीक्षा 150 अंकों की होगी। इनमें भाषा विषय की परीक्षा 40 अंकों की, विज्ञान- 10 अंकों की, गणित- 20 अंकों की, पर्यावरण व सामाजिक अध्ययन- 10 अंकों की, शिक्षण कौशल- 10 अंकों की, बाल मनोविज्ञान- 10 अंकों की, सामान्य ज्ञान- 30 अंकों की, तार्किक ज्ञान- 5 अंकों की, सूचना तकनीक-5 अंकों की , जीवन कौशल 10 अंकों की होगी।

टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थी हिस्सा ले सकेंगे
इस परीक्षा में टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थी हिस्सा ले सकेंगे। प्रदेश में पहली बार बेसिक शिक्षकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आवेदन किया जा रहा है। भर्ती के लिए दिशा-निर्देश पहले ही जारी किए जा चुके हैं। परीक्षा के आयोजन की जिम्मेदारी परीक्षा नियामक प्राधिकारी, इलाहाबाद को दी गई है।

150 अंकों की होगी परीक्षा

150 अंकों की होने वाली परीक्षा के लिए सामान्य एवं ओबीसी के लिए 45% और एससी-एसटी के लिए 40% न्यूनतम अंक पाने की अर्हता रखी गई है। अभ्यर्थी को आंसरशीट की कॉपी नहीं मिलेगी। अगर उसकी प्रति लेनी है तो एक वर्ष के भीतर उसे 2000 रुपये का शुल्क देकर प्राप्त करना होगा। लिखित परीक्षा भर्ती के परिणाम 15 मई को आएंगे। इसके बाद दोबारा जिलेवार पदों के अनुसार मेरिट तैयार होगी। इसके लिए अभ्यर्थी की शैक्षणिक अर्हता को 40% और लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों को 60% वेटेज दिया जाएगा। इस आधार पर तैयार मेरिट पर आखिरी भर्ती हो सकेगी। इसमें शिक्षामित्रों को भी अधिकतम 25 अंक तक का वेटेज दिया जाएगा।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook