Breaking Posts

Top Post Ad

UP Board Exam: बिना आईडी कार्ड के पहुंचे शिक्षक तो दर्ज होगी एफआईआर

लखनऊ. यूपी बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन बनाने के प्रयास में जुटे प्रशासन ने फैसला लिया है कि परीक्षा में अगर कोई शिक्षक बिना आईडी कार्ड के एग्जाम सेंटर पर मिलता है तो उस पर एफआईआर दर्ज हो सकती है। यह जानकारी एडीएम पश्चिम संतोष कुमार वैश्य ने सभी केंद्र व्यवस्थापकों और प्रिंसिपल की बैठक में दी है। बता दें कि छह फरवरी से यूपी बोर्ड के एग्जाम शुरू हो रहे हैं।
बैठक में डीआईओएस डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने कहा कि सभी केंद्रों पर सीसीटीवी की रिकार्डिग बंद नहीं होनी चाहिए। एग्जाम के दौरान दोनों पालियों को मिलाकर कुल छह घंटों की रिकार्डिग अनिवार्य है। अगर इस दौरान बिजली जाती है। सीसीटीवी चालू रखने की जिम्मेदारी केंद्र व्यवस्थापकों की होगी।
सबके लिए अनिवार्य आई कार्ड
डीआईओएस मुकेश कुमार सिंह ने कहा कि सभी फ्लाइंग स्कॉट के सदस्यों को आईकार्ड दिए जाएंगे. जिनके पास आईकार्ड नहीं होगा उन्हें आप केंद्र में प्रवेश न करने दें। इसके बाद भी अगर कोई दबाव बनाने की कोशिश करे तो इसकी सूचना विभाग व स्थानीय पुलिस को दें। बैठक में सभी केंद्र व्यवस्थापकों को ऑर्डर दिया गया कि एग्जाम के पहले दिन सभी सेंटर्स पर स्टूडेंट्स को आधा घंटे पहले प्रवेश दिया जाए. इसके बाद यह समय सीमा घटाकर 15 मिनट का कर दिया जाए. इसके साथ ही अब सभी सेंटर्स पर क्वेश्चन पेपर आधा घंटे पहले खुलने के बजाए 15 मिनट पहले खोला जाएगा. इस पूरी प्रक्रिया ही हर रोज सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी।

दस प्रतिशत अतिरिक्त शिक्षक ही केंद्र पर रहेंगे मौजूद
बोर्ड एग्जाम के लिए कक्ष निरीक्षकों की तैनाती करना शिक्षा विभाग के लिए चुनौती बन सकता है। डीआईओएस ने अपने स्तर से करीब 5 हजार से अधिक शिक्षकों की ड्यूटी लगाई है। पर इसमें से करीब दो हजार शिक्षक सेल्फ फाइनेंस स्कूलों से लिए गए हैं। मगर वित्तविहीन शिक्षक संघ के अध्यक्ष व विधायक उमेश द्विवेदी ने इस बार बोर्ड परीक्षा का बहिष्कार करने को कहा है। ऐसे में पहले ही दिन सेल्फ फाइनेंस स्कूलों के शिक्षक बोर्ड परीक्षा से गायब हो सकते हैं। ऐसे में शिक्षा विभाग ने बेसिक शिक्षा परिषद से शिक्षकों का इंतजाम करने का आदेश दिया है।
परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों की भी ड्यूटी
बोर्ड एग्जाम में पांच हजार शिक्षकों की डयूटी लगाई गई है। सेल्फ फाइनेंस शिक्षकों के बहिष्कार के बाद कक्ष निरीक्षकों की कमी न हो, इसके लिए बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों की भी डयूटी लगाई जाएगी। बुधवार को राजकीय इंटर कॉलेज हुसैनाबाद में हुई सभी केंद्र व्यस्थापकों की बैठक में डीआईओएस डॉ। मुकेश कुमार सिंह ने खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने- अपने ब्लॉक में 20- 20 शिक्षकों का पूल तैयार रखें।
गलत पोस्ट पर जुर्माना

एग्जाम में कोई दिक्कत न हो, इसलिए डीआईओएस ने केंद्र व्यवस्थापकों के लिए एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया है। इस गु्रप पर भी गुड मार्निग जैसे मैसेज आने लगे। इस पर डीआईओएस ने साफ कहा कि गु्रप पर सिर्फ बोर्ड परीक्षा से जुड़ी चीजें ही डाली जाएं। बाकी पोस्ट पर एक हजार रुपए जुर्माना लगाया जाएगा.बैठक में आए जगन्नाथ प्रसाद साहू इंटर कॉलेज, एपी सेन ग‌र्ल्स कॉलेज, स्वामी विवेकानंद कॉलेज के केंद्र व्यवस्थापकों ने कहा कि उनके यहां निर्वाचन कार्यालय बना है। जिससे बाहरी लोगों को आना जाना है। इस पर डीआईओएस ने समस्या के समाधान की बात कही।
sponsored links:

No comments:

Post a Comment

Facebook