Breaking Posts

Top Post Ad

संसोधित : स्कूलों में जल्द तैनात होंगे स्थानांतरित होकर आए शिक्षक

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : अंतरजनपदीय स्थानांतरण के तहत जिले में आए शिक्षक-शिक्षिकाओं को स्कूलों का आवंटन करने के लिए आगामी 24 व 25 जुलाई को दनकौर डायट में काउंस¨लग की जाएगी।
24 जुलाई को प्राथमिक विद्यालय में सहायक अध्यापक की नियुक्ति के लिए जबकि 25 जुलाई को प्राथमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापक व उच्च प्राथमिक विद्यालय में सहायक अध्यापक के लिए काउंस¨लग की जाएगी। काउंस¨लग की प्रक्रिया सुबह 11 बजे से शाम चार बजे तक चलेगी। जिले की तमाम परिषदीय स्कूलों में लंबे समय से शिक्षकों व विद्यार्थियों का अनुपात बेमेल है, जहां पठन-पाठन प्रभावित हो रहा है। खासकर ग्रामीण क्षेत्रों की विद्यालयों की स्थिति ज्यादा खराब है, जहां विद्यार्थियों की संख्या तो ज्यादा है लेकिन पढ़ाने के लिए शिक्षक ही नहीं हैं। जाहिर है दूसरे जनपद से आने वाले शिक्षकों की तैनाती होने से शिक्षक विद्यार्थी अनुपात में तब्दीली आएगी और पठन-पाठन भी दुरुस्त होगा। तमाम स्कूल तो ऐसे हैं, जो एकल शिक्षकों के भरोसे चल रहे हैं। शिक्षा विभाग के आंकड़ों पर गौैर करें तो मौजूदा समिय में बिसरख विकासखंड के स्कूलों में शिक्षकों की संख्या ज्यादा है। 24, 25 जुलाई को आयोजित काउंस¨लग में समय पर उपस्थित न होने पर शिक्षकों को विभाग द्वारा नियमानुसार तैनाती दी जाएगी।

------------
आगामी 24, 25 जुलाई को दनकौर डायट में शिक्षकों की काउंस¨लग आयोजित की गई है। शिक्षकों की तैनाती के बाद शिक्षक विद्यार्थी अनुपात काफी हद तक दुरुस्त हो जाएगा।

- बालमुकुंद प्रसाद, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी

No comments:

Post a Comment

Facebook