Breaking Posts

Top Post Ad

यूपी शिक्षामित्रों के मानदेय में हो सकती है बढ़ोतरी, दिनेश शर्मा ने दिए संकेत

लखनऊः मानदेय बढ़ाने के लिए लंबे समय से योगी सरकार का विरोध कर रहे शिक्षामित्रों के लिए राहत भरी खबर है। डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने शिक्षामित्रों के मानदेय को 10 हजार से बढ़ाकर 30 हजार किए जाने के संकेत दे दिए हैं। ऐसा माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव से पहले शिक्षामित्रों का मानदेय 10 हजार से बढ़ाकर 30 हजार किया जा सकता है।


बता दें कि शिक्षामित्रों के विरोध के देखते हुए सीएम योगी के आदेश के बाद डिप्टी सीएम की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया है। ये कमेटी मानदेय बढ़ाने के लिए शिक्षामित्रों और सुप्रीम कोर्ट के टकराव के बीच कोई नया रास्ता निकालने में लगी हुई है।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद करीब 1 लाख 37 हजार शिक्षामित्रों का समायोजन सहायक अध्यापक के पद से रद्द कर दिया गया था। इसके साथ ही वेतन भी 3500 रुपए कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद से लगातार शिक्षामित्र आंदोलन कर रहे हैं। योगी सरकार ने बाद में इनका वेतन बढ़ाकर 10 हजार कर दिया था।

जिसके बाद शिक्षामित्रों ने सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। उनकी मांग है कि उनको समान कार्य समान वेतन दिया जाए। ऐसे में प्रदेश की योगी सरकार ने शिक्षामित्रों की समस्या को सुलझाने के लिए डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित करने का आदेश दिया था जिसके बाद कमेटी का गठन कर तमाम पहलुओं पर विचार किया जा रहा है। कमेटी ने शिक्षामित्रों का मानदेय बढ़ाने के लिए न्याय विभाग और वित्त विभाग से राय मांगी है।

No comments:

Post a Comment

Facebook