सूची मिलते ही प्रशिक्षु शिक्षकों को नियुक्ति पत्र का वितरण शुरू : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News 02/02/2015

बहराइच। 72825 शिक्षकों की भर्ती के लिए प्रथम चरण में 3098 चयनित आवेदकों को प्रशिक्षु शिक्षक पद पर नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया है। इनमें से अब तक सिर्फ 1285 प्रशिक्षु शिक्षकों ने ही जॉइन किया है। जबकि जिले में 3600 पद सृजित हैं। दूसरे चरण की सूची भी रविवार को नहीं जारी हो सकी। विभागीय कर्मचारी माथापच्ची में जुटे रहे। ऐसे में बहराइच में दूसरे चरण में मेरिट गिरने की पूरी संभावना है।
72825 शिक्षकों की भर्ती के सापेक्ष शासन ने जिले में 3600 पद सृजित किए थे। टीईटी उपाधिधारियों ने भर्ती के लिए आवेदन किया था। एक लाख 95 हजार आवेदन आए थे। उनमें छंटनी के बाद मेरिट के आधार पर 30 हजार लोगों की काउंसलिंग विभिन्न चरणों में की गई। इसके बाद प्रथम चरण में 3098 नियुक्ति पत्र जारी किए गए। लेकिन इनमें से सिर्फ 1285 प्रशिक्षु शिक्षकों ने ही अब तक स्कूलों में जॉइन किया है। जिसके चलते आधे से अधिक सीटें जिले में रिक्त हैं। गौरतलब है कि प्रथम चरण में जो नियुक्ति पत्र जारी हुआ है। उसमें सप्ताह भर में सभी को ज्वाइनिंग करनी थी। अब द्वितीय चरण के लिए नियुक्ति पत्र जारी किया जाना है। इसकी माथापच्ची में डायट के कर्मचारी जुटे हुए हैं। लेकिन अभी तक सूची को अंतिम रूप नहीं दिया जा सका है। डायट प्राचार्य हरिहर प्रसाद भारती ने कहा कि फीडिंग का कार्य चल रहा है। देर रात तक सूची तैयार होने की उम्मीद है। इसके बाद जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को सौंपी जाएगी। फिर नियुक्ति पत्र वितरण का कार्य शुरू होगा।
अभी 2715 चयनित आवेदकों को जारी होंगे नियुक्ति पत्र
बीएसए डॉ. अमरकांत सिंह ने बताया कि प्रथम चरण में 3098 लोगों को नियुक्ति पत्र जारी हुए थे। लेकिन सिर्फ 1285 ने जॉइन किया है। इसके अलावा रिक्त पदों के सापेक्ष 502 अन्य लोगों को भी नियुक्ति पत्र जारी किया जाना है। जिसके चलते दूसरे चरण में 2715 लोगों को नियुक्ति पत्र बांटे जाएंगे। उन्होंने कहा कि सूची मिलने के बाद जीआईसी में नियुक्ति पत्र वितरण का काम किया जाएगा।
खंड शिक्षा अधिकारी रखेंगे नजर
नियुक्ति पत्र का वितरण ब्लाॅकवार करने की योजना है। इसके लिए खंड शिक्षा अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। प्रत्येक काउंटर पर तीन कर्मचारियों के साथ दो अतिरिक्त कर्मचारी तैनात होंगे। खंड शिक्षा अधिकारी व्यवस्था पर नजर रखेंगे।
दूसरे चरण की सूची बनाने में हो रही माथापच्ची, गिरेगी मेरिट
प्रथम चरण में सिर्फ 1285 प्रशिक्षु शिक्षकों के जॉइनिंग से जिले की मेरिट और गिरने की संभावना बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि पहले चरण में काफी संख्या में प्रशिक्षु शिक्षकों के जॉइन न करने के चलते ही अधिक माथापच्ची करनी पड़ रही है।
हरिहर प्रसाद भारती, डायट प्राचार्य
नियुक्ति पत्र का प्रारूप तैयार है। डायट की तरफ से देरी की जा रही है। सूची मिलते ही प्रशिक्षु शिक्षकों को नियुक्ति पत्र का वितरण शुरू करवा देंगे।
डॉ. अमरकांत सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी


सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Breaking News This week