Breaking Posts

Top Post Ad

मदरसा शिक्षक सीखेंगे पढ़ाने का सलीका , ईसीआईएल ने तैयार किया प्रशिक्षण मॉड्यूल

मदरसा शिक्षक सीखेंगे पढ़ाने का सलीका
लखनऊ (ब्यूरो)। मदरसों में कार्यरत शिक्षकों को भी बच्चों को पढ़ाने का सलीका सिखाया जाएगा। इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ईसीआईएल) ने इसके लिए एक प्रशिक्षण मॉड्यूल तैयार किया है। इसके तहत मदरसा शिक्षकों को कम्प्यूटर प्रशिक्षण दिया जाएगा।

प्रदेश सरकार ने इसका प्रस्ताव पास कर केंद्र सरकार को भेजने की तैयारी कर ली है। वहां से हरी झंडी मिलने के बाद शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।
ईसीआईएल ने प्रदेश सरकार को मदरसा शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए एक प्रस्ताव दिया था। यह प्रस्ताव मल्टी सेक्टोरल डवलपमेंट प्रोग्राम (एमएसडीपी) की राज्य समिति ने पास भी कर दिया। अब इसे केंद्र के पास भेजा जा रहा है। वहां से मंजूरी मिलने पर यह योजना प्रदेश के एमएसडीपी वाले जिलों में लागू कर दी जाएगी।
इस तरह का प्रशिक्षण मदरसा शिक्षकों के लिए बहुत उपयोगी है। वे यदि कम्प्यूटर के साथ ही पढ़ाने का आधुनिक सलीका सीखते हैं तो इसका फायदा यहां पढ़ने वाले छात्रों को होगा। केंद्र सरकार का भी पूरा जोर मदरसों में पढ़ने वाले छात्रों को आधुनिक विषय पढ़वाने में है।
इसलिए वह इन छात्रों को पारंपरिक शिक्षा के अलावा विज्ञान, गणित, भाषा व सामाजिक अध्ययन जैसे विषय पढ़ाने के लिए अनुदान देती है।
ईसीआईएल ने तैयार किया प्रशिक्षण मॉड्यूल
केंद्र को भेजा जा रहा है प्रस्ताव


सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

No comments:

Post a Comment

Facebook