Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षक बनने को अभी पार करनी होंगी तीन लक्ष्मण रेखाए।

बेसिक शिक्षा विभाग में नियुक्ति पाएअभ्यर्थियों की खुशी अभी अधूरी है। विशिष्ट बीटीसी का प्रमाणपत्र मिलने के बाद ही शिक्षक बनने की मंशा साकार हो सकेगी। न्यायालय के आदेश पर टीईटी मेरिट के आधार पर प्रदेश में 72 हजार लोगों ने शिक्षक भर्ती प्रक्रिया का अभी पहला पायदान पार किया है।
डायट की सूची पर चयनित हुए अभ्यर्थियों को अभी तीन लक्ष्मण रेखाएं पार करनी होंगी। इसमें सफलता हासिल होने के बाद ही शिक्षक बनने का मौका मिलेगा। हालांकि इस अवधि के दौरान चयनित को मानदेय ही मिलेगा।टीईटी मेरिट के आधार पर शिक्षक भर्ती के लिए सरकार के साथ लंबे आंदोलन में अभ्यर्थियों को न्यायालय से सहारा मिला। इसके बाद गत 19 जनवरी को भर्ती प्रक्रिया शुरू हुई। इसमें न्यायालय के आदेश पर गुणवत्ता पूर्ण शिक्षकों के चयन के लिए सामान्य वर्ग में 105 तथा आरक्षित वर्ग में 97 टीईटी मेरिट पर अभ्यर्थियों को चयनित होने का मौका दिया गया। यह चयन प्रक्रिया प्रदेश स्तर पर 72 हजार 825 शिक्षक भर्ती की विज्ञप्ति के आधार पर संपन्न कराई जा रही है। इसके तहत जिले में 421 पदों के सापेक्ष अभ्यर्थियोंको नियुक्ति पत्र जारी किए गए हैं।
खास बात यह है कि यह नियुक्ति पत्र उनकी स्थाई सेवा के लिए नहीं अपितु उन्हें प्रशिक्षण प्रदान करने के लिएजारी किया गया है। इसमें चयनित अभ्यर्थियों को पहले क्रियात्मक प्रशिक्षण के लिए तीन माह तक विद्यालय पर अध्यापन कार्य करना होगा। इसके बाद अगले तीन माह जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) पर अभ्यर्थियों को सैद्धांतिक प्रशिक्षण दिया जाएगा। तदुपरांत रजिस्ट्रार विभागीय परीक्षाएं इलाहाबाद की ओर से चयनित एवं प्रशिक्षण प्राप्त अभ्यर्थियों की परीक्षा आयोजित होगी। इसमें सफलता हासिल करने वाले अभ्यर्थी को ही विशिष्ट बीटीसी का प्रमाणपत्र प्रदान कर स्थाई शिक्षक का नियुक्ति पत्र जारी किया जाएगा। परीक्षा के दौरान प्रथम बार में असफल होने वाले अभ्यर्थी को द्वितीय मौका मिलेगा। इसमें असफल होने पर शिक्षक बनने की मंशा पर पानी फिर जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान अभ्यर्थियों को मानदेय के तौर पर अभी 73 सौ रुपये मानदेय ही मिलेगा। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी दल सिंगार यादव ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि विशिष्ट बीटीसी का प्रमाणपत्र मिलने के बाद ही स्थाई शिक्षक बनाया जाएगा।


सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

No comments:

Post a Comment

Facebook