Breaking Posts

Top Post Ad

बगैर टीईटी एक और शिक्षक भर्ती पर सवाल : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

 इलाहाबाद:बगैर टीईटी शिक्षामित्रों की नियुक्ति निरस्त होने के कारण बवाल के बीच एक और शिक्षक भर्ती को लेकर सवाल खड़े होने लगे हैं। राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा 6 से 10 तक के छात्र-छात्रओं को पढ़ाने के लिए एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती में टीईटी की अनदेखी की जा रही है।

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) की 23 अगस्त 2010 की अधिसूचना के अनुसार कक्षा एक से आठ तक की शिक्षक भर्ती के लिए टीईटी अनिवार्य है। यही कारण था कि सहायक अध्यापक पद पर समायोजित एक लाख से अधिक शिक्षामित्रों की नियुक्ति निरस्त कर दी गई। लेकिन अक्तूबर 2014 में मंडलस्तर पर शुरू हुई एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती में एनसीटीई गाइडलाइन का पालन नहीं किया गया।
नियमानुसार कक्षा 6 से 10 तक के छात्र-छात्रओं को पढ़ाने के लिए भर्ती किए गए शिक्षकों को टीईटी पास होना चाहिए। क्योंकि ये शिक्षक कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों को भी पढ़ाएंगे। शिक्षकों के 6645 में से अब तक अधिकतर पदों पर भर्ती पूरी हो चुकी है। इलाहाबाद मंडल में भी नियुक्ति पत्र भेजे जा चुके हैं। इलाहाबाद मंडल में पहली काउंसिलिंग निरस्त होने के कारण देरी हुई।






ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook