Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षक भर्ती में पुनः चौथी बार आवेदन लेने की तैयारी : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 15 हजार शिक्षकों की भर्ती में बीएलएड (बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजूकेशन) धारकों को दावेदारी का मौका मिला है। शासन की पहल के बाद अब सभी की निगाहें परिषद की ओर से जारी होने वाले नए कार्यक्रम पर टिकी हैं।

यह प्रक्रिया शुरू होने में अभी देर लगेगी, क्योंकि आला अफसर सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर 72825 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में व्यस्त हैं। 1प्रदेश भर के परिषदीय स्कूलों में 15 हजार शिक्षकों की भर्ती करने का आदेश नौ दिसंबर 2014 को ही जारी हुआ था। उसके बाद से लेकर अब तक आवेदन लिये गए हैं। पहली बार बीटीसी, विशिष्ट बीटीसी, उर्दू बीटीसी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों, दूसरी बार में केवल डीएड यानी विशेष शिक्षा वाले अभ्यर्थियों से और तीसरी बार हाईकोर्ट के आदेश के अनुपालन में विशिष्ट बीटीसी 2004, 2007 एवं 2008 उत्तीर्ण अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन लिया। इसमें करीब 45 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने शिक्षक बनने की दावेदारी की है। खास बात यह है कि लगभग सभी जनपदों में काउंसिलिंग पूरी हो चुकी है और वहां नियुक्ति पत्र बांटे जाने की तैयारी थी। इसी बीच शासन के नए फरमान से पूरी प्रक्रिया नए सिरे से शुरू होगी। कोर्ट के निर्देश पर अमल के लिए चौथी बार परिषद वेबसाइट खोलेगा। ऐसे संकेत हैं कि जो अभ्यर्थी पहले आवेदन कर चुके हैं उन्हें दोबारा कुछ नहीं करना होगा बल्कि सिर्फ बीएलएड अभ्यर्थी ही इसमें शामिल होंगे। परिषद यह प्रक्रिया शुरू करने के लिए जल्दबाजी में नहीं है, वह पहले सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर 72 हजार भर्ती के तहत मंगाए गए आवेदनों की पड़ताल करेगी और पूरी रिपोर्ट शीर्ष कोर्ट के हवाले करने के बाद ही इस ओर रुख करेगी।
http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook