Breaking Posts

Top Post Ad

कक्षा आठ तक की परीक्षाएं 14-21 मार्च तक , परीक्षाएं कराने को मिले 18 करोड़ : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

कक्षा 1 से 8 तक की परीक्षाएं पूरे प्रदेश में एक साथ 14 से 21 मार्च के बीच होंगी। शासन ने बेसिक विद्यालयों में परीक्षाएं कराने के लिए करीब 18 करोड़ रुपये जारी किए हैं। यह रकम पर्चे छपवाने और उत्तर पुस्तिकाओं परखर्च होगी।
वर्षों से परिषदीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में परीक्षाएं नहीं हो रही थीं। इससे छात्रों का ठीक से मूल्यांकन नहीं हो पा रहा था। जनवरी में बेसिक शिक्षामंत्री अहमद हसन ने परीक्षाएं कराने के निर्देश दिए थे।
इसके बाद विभाग ने फैसला किया कि कक्षा 1 में मौखिक परीक्षा ली जाएगी, जबकि इससे ऊपर की कक्षाओं की लिखित परीक्षा होगी। प्रश्नपत्र और उत्तर पुस्तिकाओं का इंतजाम करने के लिए शासन ने पुनर्विनियोग के तहत 18 करोड़ 2 लाख 74 हजार मंजूर किए।
पांचवीं तक एक छात्र पर खर्च होंगे 10 रुपये
कक्षा 2 से 5 तक के विद्यार्थियों की परीक्षा लेने के लिए प्रति छात्र 10 रुपये खर्च किए जाएंगे। इसमें 2.50 रुपये प्रश्नपत्र और 7.50 रुपये उत्तर पुस्तिका पर खर्च होंगे। इसी तरह कक्षा 6 से 8 तक प्रति छात्र 20 रुपये खर्च किए जाएंगे। 5 रुपये प्रश्नपत्र और 15 रुपये उत्तर पुस्तिका पर खर्च होंगे। उत्तर पुस्तिकाओं की व्यवस्था हर विद्यालय की प्रबंध समिति करेगी।
बेसिक शिक्षा विभाग को परीक्षाएं कराने को मिले 18 करोड़
http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/
Sponsored links :
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook