Breaking Posts

Top Post Ad

SSC CGL Exam : एसएससी ने स्थगित की सीजीएल परीक्षा : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

इलाहाबाद : कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने संयुक्त स्नातक स्तरीय भर्ती (सीजीएल) 2016 की प्रारंभिक परीक्षा स्थगित कर दी है। एसएससी के अनुसचिव एके दधीचि ने बताया कि यह फैसला परीक्षार्थियों के व्यापक हित को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।


सीजीएल 2016 के लिए ऑन लाइन आवेदन मार्च तक लिए गए थे। प्रारंभिक परीक्षा (टायर-वन) 8 और 22 मई को प्रस्तावित थी। एसएससी की ओर से जारी नोटिस में बताया गया है कि अब यह परीक्षा अगस्त में होगी। तिथि की सूचना आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। सीजीएल 2016 की मुख्य परीक्षा 13 एवं 14 अगस्त को प्रस्तावित थी। जाहिर है कि अब मुख्य परीक्षा भी टलेगी और यह परीक्षा अब अक्तूबर या नवंबर में हो सकेगी।
‘हिन्दुस्तान’ ने दी थी बदलाव की जानकारी
सीजीएल 2016 का नोटिफिकेशन 13 फरवरी को जारी हुआ था। परीक्षा पैटर्न में बदलाव की चर्चा नोटिफिकेशन जारी होने से पूर्व ही थी। ‘हिन्दुस्तान’ के दस फरवरी के अंक में सीजीएल में हुए और संभावित बदलाव पर खबर प्रकाशित की गई थी।
प्री क्वालीफाइंग, मेन्स ऑन लाइन होने की संभावना
एसएससी ने अभी आधिकारिक तौर पर बदलाव की जानकारी नहीं दी है पर जानकारों का कहना है कि परीक्षा में लगातार आ रही नकल की शिकायतों को देखते हुए सीजीएल की प्री यानी टायर वन परीक्षा को क्वालीफाइंग किया जा सकता है। मेरिट मुख्य परीक्षा में मिले नंबरों के आधार पर बनेगी और इसी आधार पर चयन होगा। केंद्र सरकार के निर्देश पर इस भर्ती से इंटरव्यू को अब समाप्त कर दिया गया है। पूरी संभावना है कि नकल को रोकने के लिए मुख्य परीक्षा ऑन लाइन कराई जाए।

‘सीजीएल 2016 की टायर वन (प्री) परीक्षा को स्थगित करने का आदेश मुख्यालय से मिल चुका है। परीक्षार्थियों के हित को ध्यान में रखते हुए परीक्षा की प्रक्रिया में बदलाव किया जाना है, लेकिन क्या बदलाव होंगे इसके बारे में मुख्यालय से अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है।’
जेपी गर्ग, क्षेत्रीय निदेशक एसएससी मध्य क्षेत्र

Sponsored links :
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook