Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षक भर्ती में बढ़ेंगे 16 हजार से ज्यादा पद, योगी सरकार पहुंची हाईकोर्ट, मांगी अनुमति

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार जल्द ही यूपी के बेरोजगारों को बड़ी खुशखबरी सुना सकती है। यूपी सरकार फरवरी में बेसिक शिक्षा विभाग के जिन 68,500 शिक्षकों की भर्ती के लिए परीक्षा कराने जा रही है, उसमें 16 हजार से ज्यादा पद बढ़ सकते हैं।
आपको बता दें कि योगी सरकार ने पहले से हाई कोर्ट में चल रही शिक्षक भर्तियों में बचे हुए पदों पर लिखित परीक्षा से भर्ती करवाने के लिए विशेष अपील की है। अगर कोर्ट ने यूपी सरकार के पक्ष में फैसला सुनाया तो 16 हजार से ज्यादा पद फरवरी में होने वाली 68,500 शिक्षक भर्ती परीक्षा में जुड़ जाऐंगे।

नए सिरे से भर्ती चाहती है सरकार
यूपी सरकार ने हाई कोर्ट में जो विशेष अपील की है उसमें कहा गया है कि ये भर्तियां काफी लम्बे समय से चल रही हैं, लेकिन अभी तक पूरी नहीं हो पाई हैं। इस बीच यूपी में होने वाली शिक्षक भर्ती की नियमावली में बदलाव हो गए हैं। मतलब यूपी में भर्ती के नियम बदल दिए गए हैं। लेकिन बेसिक शिक्षा विभाग के इन 16 हजार से ज्यादा पदों के लिए जो भर्तियां हो रही हैं वह पुराने नियमों के अंतर्गत की जा रही हैं। ऐसे में सरकार चाहती है कि इन बची हुए पदों पर भर्तियां नए सिरे से करवाने और फरवरी में होने वाली 68,500 शिक्षक भर्ती परीक्षा में जोड़ने की परमिशन दी जाए।

68,500 में जुड़ जाएंगे ये पद
ऐसे में अगर हाई कोर्ट उत्तर प्रदेश सरकार की दलील से सहमत हुई और पक्ष में फैसला आया तो 16 हजार से ज्यादा रिक्त पद फरवरी में होने वाली 68,500 शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में जोड़ दिए जाएंगे। आपको बता दें कि शिक्षक भर्ती के लिए फरवरी में लिखित परीक्षा होनी है और ये भर्तियां शैक्षिक गुणांक पर हो रही हैं। दरअसल उत्तर प्रदेश में ये भर्तियां 2013 से चल रही हैं लेकिन अभी तक पूरी नहीं हो पाई हैं। ऐसे में यूपी सरकार चाहती है कि ये रिक्तियां नई मानी जाएं और इन पदों पर भी भर्ती नए सिरे से की जाएं। बेसिक शिक्षा विभाग ने 12460 और 4000 शिक्षक भर्ती में एक भी नियुक्ति पत्र जारी नहीं हुआ है लिहाजा ये सभी पद खाली हैं। इसके साथ ही अन्य शिक्षक भर्तियों में भी ज्यादातर आरक्षित वर्ग के पद खाली हैं। जिनके ये यूपी की योगी सरकार हाई कोर्ट गई है। अब देखना ये होगा कि हाई कोर्ट सरकार के पक्ष में फैसला सुनाती है या नहीं।

जल्द जारी हो सकता है परीक्षा का कार्यक्रम
आपको बता दें कि UPTET का रिजल्ट आने के बाद बेसिक शिक्षा विभाग जल्द ही 68,500 सहायक अध्यापकों की भर्ती परीक्षा का कार्यक्रम घोषित कर सकता है। शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा का कार्यक्रम जल्द घोषित किया जाएगा और फरवरी में भर्ती प्रक्रिया का विज्ञापन निकाला जाएगा। सहायक अध्यापकों के पद पर होने वाली भर्ती प्रक्रिया में टीईटी पास कैंडिडेट ही आवेदन कर सकेंगे। सहायक अध्यापक के पदों पर नियुक्ति के लिए टीईटी पास कैंडिडेट को लिखित परीक्षा पास करनी होगी। लिखित परीक्षा पास करने के बाद मेरिट के आधार पर कैंडिडेट का सेलेक्शन होगा। कैंडिडेट के 10वीं, 12वीं, ग्रेजुएशन और बीटीसी में मिले प्रतिशत अंकों का 10 प्रतिशत और लिखित परीक्षा में प्राप्तांक का 60 फीसदी जोड़कर मेरिट तैयार की जाएगी।

शिक्षा मित्रों को मिलेगा वेटेज

साथ ही आपको बता दें कि सहायक अध्यापक पर होने वाली भर्ती प्रक्रिया में शिक्षा मित्रों को उनके अनुभव के आधार पर भारांक (वेटेज) दिया जाएगा। शिक्षा मित्रों के हर साल के अनुभव के आधार पर उन्हें 2.5 अंकों का वेटेज मिलेगा। यह अधिकतम 25 अंक होगा। लिखित परीक्षा के बाद भर्ती प्रक्रिया का विज्ञापन निकलेगा।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook