9892 एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती के लिए लोक सेवा आयोग जल्द ही विज्ञापन जारी

प्रदेशभर के राजकीय इंटर कॉलेज, राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी जल्द दूर होगी। इन विद्यालयों को 9892 एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती के लिए लोक सेवा आयोग जल्द ही विज्ञापन जारी करने जा रहा है।
माध्यमिक शिक्षा निदेशालय से अधियाचन मिलने के बाद आयोग इस लिखित परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम तैयार करने के काम को अंतिम रूप दे रहा है। आयोग अफसरों का कहना है कि माह-दो माह में विज्ञापन जारी कर लिखित परीक्षा के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे।

माध्यमिक शिक्षा निदेशालय राजकीय विद्यालयों में स्नातक वेतनक्रम के शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने का प्रयास लंबे समय से कर रहा है। निदेशालय पहले एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती मेरिट के आधार पर करता था लेकिन बाद में शासन ने इस भर्ती को लोक सेवा आयोग के माध्यम से कराने का निर्णय लिया। इसके बाद जुलाई-अगस्त 2017 में तत्कालीन अपर माध्यमिक शिक्षा निदेशक रमेश ने मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक को पत्र जारी कर इन विद्यालयों में रिक्त पदों का ब्योरा जुटाया, फिर उसे शासन को भेजा गया। इस बीच शिक्षकों के पदों पर भर्ती के लिए शिक्षा निदेशालय और लोक सेवा आयोग के बीच काफी पत्राचार भी हुआ। फिर शासन की स्वीकृति मिलने पर अक्तूबर में तत्कालीन अपर शिक्षा निदेशक ने आयोग को एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती के लिए अधियाचन भेजा।

आयोग के अफसरों का कहना है कि जैसे ही लिखित परीक्षा का पाठ्यक्रम तैयार होगा, उसे अंतिम मंजूरी के लिए शासन के पास भेज दिया जाएगा। शासन से हरी झंडी मिलते ही एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी किया जाएगा। आयोग के सचिव जगदीश का कहना है कि शासन से जितने पदों का अधियाचन मिला है, उसके पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा कराई जाएगी और इसके लिए जल्द ही अलग से विज्ञापन जारी किया जाएगा। सचिव ने कहा कि आयोग के इतिहास में यह सबसे बड़ी परीक्षा होगी।
sponsored links:
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Breaking News This week