Breaking Posts

Top Post Ad

अब इंग्लिश मीडियम स्कूल में टीचरों का ऐसे होगा सेलेक्शन

शासन ने अगले शैक्षिक सत्र 2018-19 से प्रत्येक ब्लाक के पांच प्राथमिक विद्यालयों को अंग्रेजी माध्यम से संचालित करने का निर्णय लिया है। इन स्कूलों के लिए प्रधानाध्यापकों और सहायक अध्यापकों का चयन लिखित और व्यक्तित्व परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा।

बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव की ओर से प्रदेश के मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक (एडी बेसिक) और सभी बीएसए को भेजे आदेश में कहा गया है कि प्रधानाध्यापकों और सहायक अध्यापकों के चयन के लिए जिला स्तर पर कमेटी गठित की जाएगी। डायट के प्राचार्य इसके अध्यक्ष होंगे जबकि राजकीय इंटर कॉलेज के अंग्रेजी प्रवक्ता और अंग्रेजी विषय के विशेषज्ञ इसके सदस्य तथा बीएसए सदस्य सचिव होंगे। अंग्रेजी स्कूलों के प्रधानाध्यपक और सहायक अध्यापक के लिए इच्छुक शिक्षकों से आवेदन पत्र लिए जाएंगे। इन्हें 50 अंकों की लिखित परीक्षा देनी होगी जबकि व्यक्तित्व परीक्षा भी 50 अंकों की होगी। इसका उद्देश्य शिक्षक-शिक्षिकाओं के प्राथमिक स्तरीय पाठ्यक्रम की जानकारी एवं अंग्रेजी माध्यम में अभिव्यक्ति का परीक्षण करना होगा।
लिखित और व्यक्तित्व परीक्षा के जरिए चयनित प्रधानाध्यापकों और सहायक अध्यापकों को डायट में प्रशिक्षित किया जाएगा। सचिव ने प्रधानाध्यापकों और सहायक अध्यापकों की चयन प्रक्रिया 15 मार्च तक पूरी करने के निर्देश दिए हैं। बता दें कि प्रदेश सरकार ने अगले शैक्षिक सत्र से सूबे के पांच हजार प्राथमिक विद्यालयों को अंग्रेजी माध्यम से संचालित करने का फैसला लिया है।
अंतरजनपदीय तबादले को 16 से होगा आवेदन

इलाहाबाद। परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों के अंतरजनपदीय तबादले के लिए ऑनलाइन आवेदन 16 जनवरी से शुरू होंगे। इससे पूर्व 13 जनवरी को अंतरजनपदीय तबादले की विज्ञप्ति का प्रकाशन किया जाएगा। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि अंतरजनपदीय तबादले के लिए ऑनलाइन आवेदन 23 जनवरी तक लिए जाएंगे। 27 जनवरी को काउंसिलिंग होगी। बीएसए द्वारा 31 जनवरी तक आवेदन को ऑनलाइन सत्यापित किया जाएगा। अंतरजनपदीय तबादले की सूची का प्रकाशन फरवरी के दूसरे सप्ताह में किया जाएगा।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook