Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षक भर्ती का मैच पहले से ही फिक्स

 ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और कॉलेजेस में शिक्षक भर्ती का मैच पहले से ही फिक्स है. कॉलेजेस में नियम कानून ताक पर रखकर धड़ल्ले से की जा रही शिक्षक भर्ती को लेकर सैकड़ो आरोप लग चुके हैं. अब इविवि छात्रसंघ ने भी मोर्चा खोल दिया है.
छात्रसंघ अध्यक्ष अवनीश यादव की अगुवाई में छात्रों ने छात्रसंघ भवन पर भर्ती प्रक्रिया में नियमों के उल्लंघन और धांधली का आरोप लगाते हुए प्रदर्शन किया

जगत तारन में भर्ती पर उखड़े
इनके विरोध की वजह जगत तारन ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज में दर्शनशास्त्र विषय के लिए आहूत चयन समिति है. कुलपति और कुलसचिव को दिए शिकायती पत्र में कहा गया है कि सोशल नेटवर्किंग साइट पर अनेक प्रतिष्ठित नागरिक एवं विद्यार्थियों द्वारा जगत तारन की भर्ती को लेकर सवाल उठाये जा रहे हैं. इसमें कहा जा रहा है कि कॉलेज में एक महत्वपूर्ण पद पर बैठी महिला ने इविवि में दर्शनशास्त्र के वरिष्ठ प्रोफेसर से सांठगांठ कर सागर विवि मध्य प्रदेश से आने वाले एक्सपर्ट को चयन समिति स्थगित होने की झूठी सूचना देकर आने से रोक दिया.

कोचिंग संचालक के चयन का आरोप
अध्यक्ष ने शिकायती पत्र में पूछा है कि क्या कुलपति द्वारा अनुमोदित वाह्य परीक्षकों के चयन प्रक्रिया में भाग न लेने से चयन विधिक है. यह भी पूछा है कि चयन समिति के एक दूसरे विशेषज्ञ प्रोफेसर ने जब भाग लेने से इंकार कर दिया तो इसकी सूचना कुलपति कार्यालय में देकर किसी दूसरे नामित सदस्य को भेजने का अनुरोध क्यों नहीं किया गया. उन्होंने कहा कि दर्शनशास्त्र में चयन के लिए जिस अभ्यर्थी के नाम की संस्तुति की गयी है. वह एक कोचिंग का संचालक है. इसने इविवि में दर्शनशास्त्र विभाग में जिस प्रोफेसर के निर्देशन में शोध कार्य किया है. वह प्रोफेसर उसकी कोचिंग में भी पढ़ाते हैं. प्रदर्शन में जिया, अवनीश विद्यार्थी, भरत सिंह, आशीष प्रताप यादव, अनिकेत, धीरज यादव, मृत्युंजय, भूदेव यादव, सतीश, शशांक सोनकर, रोहित, मनोज कुमार, राहुल पटेल, शुभम सिंह, ईशान्त सिंह आदि शामिल रहे.

शिक्षक भर्ती में कुछ भ्रष्ट प्रोफेसर अपने लोगों की नियुक्ति कर रहे हैं. इससे इविवि की गरिमा गिर रही है. छात्र समुदाय इसे बर्दाश्त नहीं करेगा. हम शिक्षक भर्ती में पुरानी रोस्टर प्रणाली को बहाल किए जाने को लेकर भी लगातार संघर्ष कर रहे हैं.

अवनीश कुमार यादव, छात्रसंघ अध्यक्ष

No comments:

Post a Comment

Facebook