Breaking Posts

Top Post Ad

आ गई 69000 सहायक शिक्षक भर्ती की फाइनल आसंर Key, आपका हुआ सेलेक्शन या नहीं…यहां देखें

उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद में 69000 सहायक शिक्षक की भर्ती (69000 assistant teacher recruitment) परीक्षा की लिखित परीक्षा की फाइनल आंसर की जारी कर दी गई है।
परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय एलनगंज ने इसकी जानकारी दी। ऐसे में जो उम्मीदवार आंसर की डाउनलोड करना चाहते हैं, वो इस वेबसाइट http://atrexam.upsdc.gov.in पर जाकर आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा इस लिंक पर http://atrexam.upsdc.gov.in/ansKeyMay2020/AnswerKey08052020.pdf क्लिक करके भी आंसर की देखी जा सकती है। आंसर की 17 मई तक वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी।


जानकारी के अनुसार, 69000 सहायक अध्यापक भर्ती (69000 assistant teacher recruitment) परीक्षा के हिन्दी के तीन प्रश्न कोर्स के बाहर से हैं। इसमें या तो सबको समान रूप से एक-एक नंबर मिलेंगे या फिर तीन प्रश्न हटाकर 147 नंबर पर परिणाम घोषित होगा। इसका निर्णय अभी नहीं हुआ है और परिणाम जारी करने से पहले परीक्षा समिति की बैठक में अंतिम फैसला लिया जाएगा।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि उत्तर कुंडी पर मिली आपतियों के निस्तारण के लिए गठित कमेटी ने तीन प्रश्न डिलीट करने की सिफारिश की है। कमेटी की सिफारिश मानते हुए तीन प्रश्न डिलीट करने का निर्णय किया गया है। उन्होंने बताया कि 150 में से 147 प्रश्नों के उत्तर के साथ अंतिम उत्तर कुंजी आज वेबसाइट पर जारी की जाएगी।

राज्य सरकार ने बेसिक शिक्षा परिषद में 69000 सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा का परिणाम घोषित करने की मंजूरी दे दी है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने सहायक अध्यापक भर्ती मामले में उच्च न्यायालय का आदेश आने के बाद प्रदेश सरकार से परिणाम जारी करने की अनुमति मांगी थी।

बेसिक शिक्षा विभाग के विशेष सचिव देव प्रताप सिंह ने शुक्रवार को उच्च न्यायालय के आदेश के तहत सामान्य वर्ग के लिए 65% (150 में से 97 अंक और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 60 प्रतिशत ( 150 में से 90 अंक ) के आधार पर परिणाम जारी करने की मंजूरी दी है।

बता दें कि भर्ती परीक्षा 6 जनवरी 2019 को हुई थी। उसके बाद उत्तरमाला जारी करते हुए आपत्ति ली गई और विषय विशेषज्ञों की कमेटी गठित कर आपत्तियों का निस्तारण किया गया। आपत्तियों के निस्तारण के बाद अंतिम आंसर की जारी होने से पहले कटऑफ को लेकर विवाद हो गया था।

No comments:

Post a Comment

Facebook