Breaking Posts

Top Post Ad

69000 Shikshak Bharti: यूपी शिक्षक भर्ती के नतीजे दो-तीन दिनों में हो सकते हैं जारी, यहां पर कर सकते हैं चेक

UP Shikshak Bharti Result 2020: उत्तर प्रदेश प्राथमिक स्कूलों में 69000 सहायक शिक्षकों की भर्ती के नतीजे अगले दो- तीन दिनों में अर्थात बुधवार तक जारी किए जा सकते हैं. यह रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी होगा. जो परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल हुए थे और माननीय उच्च न्यायालय के खंडपीठ के आदेश का
इंतजार कर रहे थे. नतीजे घोषित होने के बाद वे रिजल्ट को आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकेंगें. हालांकि उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से अभी रिजल्ट घोषित होने की तिथि के बारे में कोई आधिकारिक सूचना निर्गत नहीं की गई है.

आपको बतादें कि उत्तर प्रदेश के परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में करीब 69000 सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा की फाइनल रिवाइज्ड आंसर की 9 मई 2020 को जारी कर दी गई है. चारों सीरीज की उत्तरमाला ऑफिशियल वेबसाइट @atrexam.upsdc.gov.in पर 17 मई तक उपलब्ध रहेगी. जिसे अभ्यर्थी वहां से डाउनलोड कर चेक कर सकते हैं.

अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि हिन्दी साहित्य के तीन प्रश्न कोर्स से बाहर होने के कारण उन्हें हटा दिया गया है. इन तीनों प्रश्नों पर सभी परीक्षार्थियों को एकसमान एक-एक अंक प्रति प्रश्न के लिए प्रदान किये जायेंगें. या फिर इन तीनों प्रश्नों को हटाकर कुल प्रश्नों की संख्या 147 कर दी जाएगी और इसी को पूर्णांक मानकर रिजल्ट तैयार किया जायेगा. इसका निर्णय परीक्षा समिति की बैठक में लिया जाएगा.

वैसे पूरी संभावना है कि सभी अभ्यर्थियों को प्रत्येक प्रश्नों के लिए एक- एक अंक दिए जा जाएँ.  क्योंकि 3 प्रश्न हटाकर 147 नंबर पूर्णांक के आधार पर परिणाम तैयार करने से कटऑफ़ मार्क 97/ 90 से घटाकर कम करना पड़ेगा. ऐसा करने से विवाद की स्थिति बन सकती है. जबकि सभी को तीन अंक देने से कोई विवाद पैदा नहीं होगा.

विदित हो कि हाईकोर्ट की डबल बेंच का फैसला 6 मई 2020 को आने के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 69000 सहायक शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया को एक सप्ताह में पूरा करने का आदेश दिया है.                 

No comments:

Post a Comment

Facebook