Breaking Posts

Top Post Ad

Breaking - UPTET टीईटी परीक्षा - माफिया के गुर्गे सक्रिय : इधर पैसा दो उधर परीक्षा शुरू होने से पहले ही प्रश्न : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में नकल के ठेके छूटने का शिकायती पत्र मिलने से अधिकारियों की नींद उड़ने लगी है। किसी व्यक्ति ने डीआइओएस दफ्तर में भेजे पत्र में कहा, टीईटी परीक्षा पास कराने को नकल
माफिया एक से दो लाख रुपये में ठेका ले रहे हैं।
माफिया के गुर्गे परीक्षार्थियों को विश्वास दिला रहे हैं, इधर पैसा दो उधर परीक्षा शुरू होने से पहले ही प्रश्न मिल जाएंगे।
बड़ौत क्षेत्र में नकल माफिया और उनके गुर्गे सक्रिय हैं। इसलिए अब नकल माफिया का मंसूबा ध्वस्त करने को शिक्षा विभाग और प्रशासन ने भी थोड़ा बदलाव किया है। अब परीक्षा केंद्रों पर हर कक्ष में एक शिक्षक की स्कूल स्तर तथा दूसरे शिक्षक की डयूटी डीआइओएस के स्तर से लगेगी। डीआइओएस दफ्तर में शिक्षकों की डयूटी लगाने की कवायद शुरू हो चुकी है। हालांकि, शिक्षा विभाग और प्रशासन टीईटी परीक्षा नकलविहीन कराने को चौकन्ना है। दो जोनल और पांच सेक्टर मजिस्ट्रेट, तीन सचल दल और प्रत्येक केंद्र पर दो दर्जन पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे।

परीक्षा शुरू होने से कुछ समय पूर्व केंद्र पर सुरक्षा में प्रश्नपत्र के बंडल पहुंचेंगे, ताकि पेपर आउट होने की गुंजाइश न रहे। मोबाइल फोन व इलेक्ट्रोनिक डिवाइस आदि उपकरण केंद्र पर लाने पर रोक रहेगी। खुफिया कर्मियों भी टोह ल ने में जुटे हैं। पूर्व में विभिन्न परीक्षाओं में पेपर आउट कराने में बागपत के तार जुड़े मिले हैं।

इन्होंने कहा

एक पत्र अवश्य मिला है, जिसमें टीईटी परीक्षा में नकल कराने को पैसा वसूलने की शिकायत है। परीक्षार्थी किसी के बहकावे में आकर पैसा न दें। व्यवस्था मजबूत है नकल अथवा पेपर आउट होने का सवाल पैदा नहीं होगा।

-डा. विपिन कुमार, प्रभारी डीआइओएस

उनके संज्ञान में नहीं कि नकल को ठेके छूट रहे हैं। कोई भी परीक्षार्थी इस चक्कर में न पड़े, क्योंकि परीक्षा नकल विहीन कराई जाएगी।

-राकेश कुमार मालपाणी, एडीएम।
http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/
Sponsored links :
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook