Breaking Posts

Top Post Ad

नव सृजित 16448 पदों को भी भर्ती सीटों में जोड़ने की उठी मांग : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : नियुक्ति पाने ही नहीं नौकरी की सीटें बढ़ाने के लिए भी बेमियादी अनशन शुरू हो गया है। 15 हजार शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों ने सोमवार को शिक्षा निदेशालय में बिगुल फूंक दिया है। उनकी मांग है कि चार चक्रों में आवेदन लेने के कारण दावेदारों की संख्या अधिक हो गई है।
इसलिए नव सृजित पदों को भर्ती में जोड़ दिया जाए। यह मांग बहुत दिनों से हो रही है, लेकिन अनसुनी पर अब अनशन हो रहा है।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राइमरी स्कूलों में इन दिनों 15 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। तीन मर्तबा आवेदन लेने के बाद काउंसिलिंग पूरी हुई और नियुक्ति पत्र बांटने से पहले ही चौथी बार आवेदन लेने का आदेश हो गया। वह पूरा होने के बाद हाईकोर्ट ने भर्ती प्रक्रिया रोक दी है।
इसी बीच बीटीसी प्रशिक्षित बेरोजगार संघ ने सीटें बढ़ाने की मांग तेज कर दी है। प्रदेश संयोजक रवीश ने कहा कि विभाग ने अनेक बार आवेदन लेकर नए अभ्यर्थियों को मौका दिया है, लेकिन एक भी नए पद नहीं दिया है, जबकि विभाग में हर साल 12 से 15 हजार पद रिक्त हो रहे हैं। इस समय सेवानिवृत्त एवं प्रमोशन के अलावा सर्व शिक्षा अभियान के सप्लीमेंट्री प्लान के तहत प्राथमिक स्कूलों में 19948 पद सृजित किए गए हैं। उनमें से 3500 पद उर्दू बीटीसी शिक्षकों के लिए सुरक्षित कर दिए गए हैं शेष 16448 पदों को 15 हजार भर्ती में जोड़ दिया जाए, ताकि अधिक से अधिक युवाओं का चयन हो सके और स्कूलों में शिक्षकों की कमी भी पूरी हो सके। इसी को लेकर सोमवार से शिक्षा निदेशालय में अनशन शुरू हुआ है। 


डीएम के दरबार पहुंचे अभ्यर्थी : शिक्षा निदेशालय में 12091 भर्ती के तहत नियुक्ति पाने के लिए बेमियादी अनशन करने वाले युवाओं ने सोमवार को निदेशालय से लेकर कलक्ट्रेट तक जुलूस निकाला और जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा। उनका कहना है कि शीर्ष कोर्ट के आदेश के बाद भी बेसिक शिक्षा परिषद उनकी नियुक्ति नहीं कर रहा है। डीएम ने इस प्रकरण से शासन को अवगत कराने का वादा किया है। आरके पांडेय, प्रदीप तिवारी, वीपी मिश्र, मुकेश, अतहर आदि थे।


Sponsored links :
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook