Breaking Posts

Top Post Ad

UP BED EXAM : बीएड प्रवेश परीक्षा आज तीन लाख होंगे शामिल, जिन अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र पर फोटो नहीं वह पहचान पत्र साथ लेकर आएं : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

यूपी में बीएड कोर्स में दाखिले के लिए शुक्रवार को 593 केंद्रों पर 3.03 लाख अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा देंगे। यूपी में पंद्रह शहरों में यह प्रवेश परीक्षा आयोजित की जा गई है। परीक्षा के आयोजन की जिम्मेदारी लखनऊ विश्वविद्यालय को दी गई है। गुरुवार को बीएड प्रवेश परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गईं।
परीक्षा केंद्रों के 500 मीटर के दायरे में फैक्स, पीसीओ व फोटो कॉपी की दुकानें बंद रहेंगी। परीक्षा में किसी भी तरह की गड़बड़ी न हो इसके लिए धारा 144 लागू की गई है। परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन लाने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के स्टेट कोआर्डिनेटर प्रो.वाईके शर्मा ने बताया कि परीक्षा दो पालियों में सुबह 8 से 11 बजे तक और दोपहर एक से शाम चार बजे तक होगी। परीक्षा में शामिल होने वाले दृष्टिबाधित अभ्यर्थी अपने साथ राइटर लेकर आएंगे और इन्हें परीक्षा में आधा घंटा का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। प्रो. शर्मा ने बताया कि ऐसे अभ्यर्थी जिनके ऑनलाइन प्रवेश पत्र पर फोटोग्राफ नहीं है, वह अपने साथ पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और पहचान पत्र के रूप में मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि लेकर आएंगे।
इसका मौके पर ही सत्यापन कर परीक्षा में बैठने की छूट दी जाएगी। वहीं ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने अपने ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में त्रुटिवश गलत स्ट्रीम भर दी है यानी वह कला वर्ग के हैं और गलती से कॉमर्स या विज्ञान वर्ग भर गए तो इसे बदलने की सुविधा भी परीक्षा केंद्र पर होगी। अभ्यर्थी अपने साथ स्नातक अंतिम वर्ष की मार्कशीट लेकर आएंगे और मौके पर प्रार्थना पत्र लिखकर देंगे। इसके बाद उनकी स्ट्रीम बदल दी जाएगी और वह परीक्षा दे सकेंगे। पिछले साल के मुकाबले इस बार बीएड में करीब एक लाख बीस हजार अभ्यर्थी अधिक हैं। ऐसे में परीक्षा को बेहतर ढंग से संचालित करने के लिए पुख्ता तैयारी की जा रही हैं। राजधानी में 56 केंद्रों पर 28 हजार अभ्यर्थी बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा में शामिल होंगे।

Sponsored links :
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook