UPTET: बीएड टीईटी कर चुके नौजवानों को मिल सकता है प्राथमिक शिक्षक बनने का मौका, केन्द्र से अनुमति मिलने का इंतजार


बीएड टीईटी कर चुके नौजवानों को मिल सकता है प्राथमिक शिक्षक बनने का मौका, केन्द्र से अनुमति मिलने का इंतजार

देहरादून। उत्तराखंड में बीएड टीईटी कर चुके नौजवानों के लिए अच्छी खबर है। उन्हें जल्द ही प्राथमिक शिक्षक बनने का मौका मिल सकता है। राज्य सरकार ने प्रदेश में डीएलएड प्रशिक्षित शिक्षकों की कमी को देखते हुए केन्द्र सरकार ने बीएड टीईटी कर चुके नौजवानों की भर्ती के लिए एक साल की छूट मांगी थी।
केन्द्र की तरफ से इससे संबंधित कुछ जानकारियां मांगी गई है। उम्मीद की जा रही है कि केंद्र की ओर से जल्द ही अनुमति दी जा सकती है।

गौरतलब है कि केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रलय (एमएचआरडी) के अनुसचिव अनिल गैरोला ने शिक्षा सचिव को पत्र भेजते हुए कुछ जानकारियां मांगी है। उन्होंने राज्य के शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों की क्षमता, सालाना शिक्षक भर्ती की आवश्यकता की जानकारी मांगी है।

खबरों के अनुसार फिलहाल बैकलॉग श्रेणी में 550 के करीब पद खाली हैं और हाईकोर्ट ने हाल ही में इन पदों को प्राथमिकता से भरने के आदेश दिए हैं लेकिन इसमें शैक्षिक योग्यता का पेंच आ रहा है। नए मानकों के अनुसार प्राथमिक शिक्षक के पद के लिए डीएलएड और बीएलएड होना अनिवार्य है। राज्य ने केंद्र सरकार से डीएलएड-बीएलएड से 1 साल की छूट मांगी है। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि राज्य में शिक्षा के स्तर को देखते हुए केन्द्र सरकार की तरफ से इसकी अनुमति दी जा सकती है।
sponsored links:

No comments :