Breaking Posts

Top Post Ad

175 शिक्षकों का समायोजन : शिक्षकों की वरिष्ठता के आधार पर उनकी काउंसलिंग कर स्कूलों का आवंटन

मुरादाबाद। प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूलों में छात्र संख्या के आधार पर मंगलवार को 175 शिक्षकों का समायोजन हो गया। सीडीओ की अध्यक्षता में गठित कमेटी ने शिक्षकों की वरिष्ठता के आधार पर उनकी काउंसलिंग कर स्कूलों का आवंटन किया।

मुरादाबाद जिले में 1727 प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूल हैं। शिक्षक सालों से तहसील एवं ब्लाक मुख्यालयों के स्कूलों में जमे हुए थे। जबकि कई जगह स्कूल खाली पड़ थे। आरटीई मानक में छात्र संख्या के आधार पर शिक्षकों की तैनाती की अनिवार्यता हो गई है। बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय ने जिले में सरप्लस 175 शिक्षकों की एकल स्कूलों में समायोजन के लिए सूची तैयार की थी।
मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में ब्लाकवार काउंसलिंग हुई। शिक्षकों को समायोजन के लिए ब्लाक के एकल और शिक्षकों की कमी वाले स्कूलों के विकल्प दिए गए। दोपहर 12 बजे से शुरू काउंसलिंग की प्रक्रिया अपराह्न साढ़े चार बजे तक चली। काउंसलिंग में सीडीओ मृदुल कुमार चौधरी, बेसिक शिक्षा अधिकारी योगेंद्र कुमार, डायट के वरिष्ठ प्रवक्ता चंद्रा राम इकबाल यादव, खंड शिक्षा अधिकारी मीना मनराल समेत सभी ब्लाकों के खंड शिक्षा अधिकारी मौजूद रहे।

पानी के लिए जूझते रहे शिक्षक
काउंसलिंग में पहुंचे शिक्षकों और रिश्तेदारों को गर्मी के साथ प्यास से जूझना पड़ा। कलेक्ट्रेट सभागार के बाहर टिन शेड में शिक्षकों और उनके रिश्तेदारों के बैठने की व्यवस्था थी। शिक्षकों को ब्लाकवार काउंसलिंग के लिए बुलाया गया। टिन शेड में दोपहरी गर्मी में शिक्षकों को प्यास बुझाने के लिए इधर उधर भटकना पड़ा।

सुबह चस्पा हुई स्कूलों की सूची
ब्लाकवार स्कूलों की सूची सुबह 10 बजे चस्पा की गई। सूची चस्पा होते ही शिक्षकों की भीड़ टूट पड़ी। मोबाइल पर सूची की फोटो लेकर शिक्षक एक-दूसरे से स्कूलों के बारे में पूछताछ करते नजर आए। वरिष्ठता क्रम में अधिकांश शिक्षकों को उनकी पसंद के स्कूल मिल गए।

No comments:

Post a Comment

Facebook