Breaking Posts

Top Post Ad

विद्यालय पाने के लिए दिया धरना, सर प्लस शिक्षकों की आज होगी काउं¨स¨लग

 सिद्धार्थनगर : 41556 अध्यापक भर्ती प्रक्रिया के तहत जिले में चयनित शिक्षकों ने शुक्रवार को बीएसए दफ्तर पर तीसरे दिन धरना जारी रहा। बीएसए ने आक्रोशित शिक्षकों से वार्ता किया, मगर वार्ता असफल रही। धरने में शामिल लोगों का कहना है कि विद्यालय आवंटन होने तक उनका आंदोलन करते रहेंगे।
शिक्षा विभाग का दावा है कि शनिवार को सभी नए शिक्षकों को विद्यालय का आवंटन कर दिया जाएगा। पहले सर प्लस शिक्षकों की काउंसि¨लग करने के पश्चात विद्यालय लाक किया जाएगा। इसके बाद नए शिक्षकों को विद्यालय एलाट करने की प्रक्रिया शुरू होगी। नियुक्ति पत्र मिलने के बाद अब तक 1056 शिक्षक विद्यालय पाने के लिए संघर्षरत हैं। चयनित कुछ शिक्षकों ने मुख्यमंत्री को ट्वीट करके डीएम पर मनमानी का आरोप लगाते हुए सामान्य वर्ग को साजिश के तहत बाहर करने का आरोप लगाया है।

शासन ने काउंसि¨लग में शामिल सभी चयनित शिक्षकों को पांच सितंबर तक नियुक्ति पत्र देने के साथ विद्यालय के आवंटन का आदेश दिया था। हर बार होने वाली भर्ती प्रक्रिया इस तिथि तक पूरी कर ली जाती थी। इस बार विद्यालय आवंटन के साथ नियुक्ति पत्र देने की परंपरा में परिवर्तन हुआ है। छह सितंबर को एक दिन पूर्व की तारीख में रिसीव कराकर नियुक्ति पत्र तो दे दिया गया पर स्कूलों का आवंटन नहीं हुआ। विद्यालय आवंटित न होने से आक्रोशित चयनित शिक्षकों ने गुरूवार को डीएम आवास को घेरा था। विभाग के जिम्मेदारों ने जल्द विद्यालय आवंटन करने का वादा किया था। शुक्रवार को विद्यालय आवंटन न होते देख चयनित शिक्षक बीएसए दफ्तर के बाहर धरने पर बैठे रहे।
.......
आज होगा विद्यालय का आवंटन

विभाग दावा कर रहा है कि शनिवार को सभी चयनित नए शिक्षकों को शनिवार को विद्यालय का आवंटन किया जाएगा। सुबह पहले से तैनात विद्यालयों में अतिरक्त शिक्षकों को अन्य विद्यालयों में समायोजित करने के लिए काउंसि¨लग की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। सर प्लस शिक्षकों को काउंसि¨लग के पश्चात उन्हे दिए जाने वाले विद्यालयों को लाक किया जाएगा। इसके पश्चात नए शिक्षकों को विद्यालय एलाट करने की प्रक्रिया शुरू होगी।
.........
प्राशिसं ने लगाया मनमानी का आरोप
प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष राधेरमण त्रिपाठी का कहना है कि सर प्लस शिक्षकों की काउंसि¨लग में नियमों की अनदेखी की जा रही है। विभाग ने जिन शिक्षकों को सर प्लस की श्रेणी में रखा है उनमें से अधिकांश विद्यालयों में छात्रों की संख्या कम दिखाई गई है। वहीं शिक्षामित्रों को भी शिक्षक मानते हुए तमाम शिक्षकों को सर प्लस की श्रेणी में डाल दिया गया है। विभाग की इस मनमानी का संघ विरोध करेगा।
.........
सीएम से की डीएम की शिकायत
चयनित शिक्षकों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को ट्वीट करके डीएम पर मनमानी करने का आरोप लगाया है। किए गए ट्वीट में हिमांचल दूबे ने कहा कि डीएम ने बिना किसी वजह के नियुक्ति पत्र पर रोक लगा दी है। अभिषेक त्रिपाठी ने भी सीएम से शिक्षक भर्ती को लेकर ट्वीट किया है।
.......
क्या कहते हैं जिम्मेदार
चयनित शिक्षकों को शनिवार को विद्यालय एलाट करने का प्रबंध किया जा रहा है। सर प्लस शिक्षकों की काउंसि¨लग होने के पश्चात नए शिक्षकों को विद्यालय एलाट करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

राम¨सह, बीएसए

No comments:

Post a Comment

Facebook