Breaking Posts

Top Post Ad

इन आसान नुस्खों से सीखें बचत करना

जयपुर। फाइनेंशियल स्टेबलिशमेंट, हर किसी के लिए चाहे वह महिला हो या पुरूष बेहद जरूरी होता है। खासकर यह तब और ज्यादा जरूरी हो जाता है जब आप तीस के उम्र के आस-पास हो रहे हैं।  क्योंकि तीस की उम्र के बाद जहां जॉब ऑप्शन कम होते हैं, वहीं दूसरी तरफ बहुत सारी स्वास्थ्य समस्याएं भी होने लगती हैं जिसके कारण हमारी प्रोडेक्टिव में भी कमी आने लगती है। इसलिए तीस वर्ष की उम्र अगर आपकी होने वाली है या फिर दो से तीन साल हैं अभी, तो अभी से बचत करना शुरू कर दीजिए ।


बैंक में करें जमा
बचत की शुरूआत करने का सबसे पहला कदम है कि आप बैंक में अपना बचत खाता खोलें। अमूमन सैलरी ऑफिस की तरफ से बने सैलरी अकाउंट में आती है ऎसे में छोटी-छोटी जरूरत पड़ने पर थोडे-थोड़े अमाउंट में करके कब सारी सैलरी खत्म हो जाती है पता ही नहीं चलता है।

ऎसे में यह जरूरी है कि आप सैलरी अकाउंट के अलावा अलग से बचत खाता भी खोलें और हर महीने इस अकाउंट में कुछ न कुछ अमाउंट डालते रहें। इससे एक तो आप ज्यादा खर्च से बचेंगी, दूसरे कुछ महीनों और साल में आपकी अच्छी खासी बचत हो जाएगी।

रिटायरमेंट के लिए बचत करें
माना अभी आपकी उम्र 26-27 साल है लेकिन और आपके रिटायरमेंट में कम से कम तीस साल तो हंै ही, लेकिन इसके बावजूद आप अभी से दूरगामी सोचें और रिटायरमेंट के लिए बचत करना अलग से शुरू कर दें। 

अगर आप प्राइवेट सेक्टर में हैं तो अभी से इस बारे में सोचना आपके सुरक्षित भविष्य के लिए ज्यादा अच्छा रहेगा। क्योंकि प्राइवेट नौकरियों में पेंशन की कोई स्कीम नहीं होती है इसलिए रिटायरमेंट के बाद आपके वही पैसे काम आएंगे जो आपने नौकरी करते हुए वृद्धावस्था के लिए बचाया होगा।

कर्ज चुकाएं जल्दी
अगर आपने किसी काम के लिए कभी किसी से पैसा या कहें उधार लिया है तो जितना जल्दी हो सके उसे चुकाने की कोशिश करें। यह कभी न सोचें कि एकसाथ सारे पैसे हो जाएंगे तो तभी कर्ज चुकाऊंगा। 

क्योंकि एक साथ सारे पैसे हों यह जल्दी हो जाए यह जरूरी नहीं ऎसे में ब्याज की किश्त ही बढ़ती जाएगी। धीरे-धीरे करके ही सही आप अपने कर्ज को जल्दी चुकायें। 

मोल-भाव करना सीखें
अक्सर महिलाओं के बारे में यह कहा जाता है कि वो हर चीज मोल-भाव करके खरीदती हैं लेकिन हर महिला ऎसी हो यह जरूरी नहीं। अगर आप खरीदारी करते वक्त मोल-भाव नहीं करती हैं तो ऎसे में हो सकता है आप पैसे के मामले में ठग जाएं। आपको खरीदारी करते वक्त मोल-भाव करना नहीं आता है तो इसे सीखिए ।

बजट कैसे बनाएं
यह भी सच है कि बिना बजट बनाए पैसे कहां और कैसे खत्म हो जाते हैं वह मॉनिटर नहीं हो पाता है। इसलिए आप घर के सदस्यों व मित्रों की सहायता से अपने परिवार का बजट बना सकते हैं।

जरूरत से ज्यादा खर्च नहीं
आमदनी अठन्नी और खर्चा रूपया वाला मुहावरा तो आपने सुना ही होगा। तो इस मुहावरे को चरितार्थ अपने ऊपर बिल्कुल भी न करें। आपकी जितनी सैलरी है और उससे ज्यादा आप खर्च कर देते हैं तो आपकी यह आदत आपके लिए हमेशा नुकसानदेय साबित होगी। 

अपनी इस आदत के कारण आप कभी एक तो बचत नहीं कर पाएंगे, दूसरे आप हमेशा कर्ज में रहेंगे। इसलिए जितना कमाते हैं उससे कम खर्च करें और उसमें से कुछ न कुछ बचत करने की कोशिश हमेशा करते ही रहें ।

बच्चों को सिखाएं बचत करना
आज के युग में घर के एक सदस्य की बचत से काम नहीं चलने वाला इसलिए आने वाले कल को अगर आप मुस्कराते हुए देखना चाहते हैं तो आपको अपने बच्चों में भी बचत की यह बेशकीमती आदत तो विकसित करनी ही होगी। 

अगर आपके बच्चे अभी से बचत की आदत सीख जाएंगे तो उन्हें भविष्य में कभी भी पैसों की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा और उनके दिन हमेशा सुकून से गुजरेंगे।

Facebook