Breaking Posts

Top Post Ad

राजर्षि टंडन विवि में जल्द शुरू होगी पीएचडी

लखनऊ। उप्र राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय (यूपीआरटू)में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स की डिग्री व मार्क्सशीट अब ऑनलाइन होगी। कोई डुप्लीकेसी न कर सके इसके लिए उसमें सिक्योरिटी फीचर्स भी डाले गए हैं जिससे ऐसे मामले आसानी से पकड़े जा सकेंगे। यह जानकारी यूपीआरटू के कुलपति प्रो. एपी दुबे ने दी।

वह कालीचरण पीजी कॉलेज में यूनिवर्सिटी के अध्ययन केंद्रों के समन्वयकों के लिए आयोजित कार्यशाला में बतौर मुख्य अतिथि मौजूद थे। उन्होंने बताया कि नए शैक्षिक सत्र 2015-16 से पीएचडी कोर्स शुरू किए जाएंगे।
विवि में जितने भी कोर्स पढ़ाए जा रहे हैं स्टूडेंट सभी में अपनी पीएचडी कर सकेंगे। इसके लिए अप्रैल में नोटिफिकेशन जारी कर फॉर्म उपलब्ध करवा दिए जाएंगे। पीएचडी में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी और इंटरव्यू भी लिया जाएगा।
कुलपति प्रो. एमपी दुबे ने बताया कि डिग्री व मार्क्सशीट ऑनलाइन उपलब्ध होने से सभी 60 हजार स्टूडेंट्स को यह फायदा होगा कि वह उसे वेबसाइट से डाउनलोड कर प्रतियोगी परीक्षा व नौकरी आदि का आवेदन फॉर्म भर सकेंगे। यही नहीं अगर डिग्री व मार्क्सशीट में उनका नाम या अन्य कोई जानकारी गलत छपी है तो उसे भी वह समय रहते सही करवा सकेंगे, उन्हें विवि के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।
प्रो. एमपी दुबे ने बताया कि विवि अपनी वेबसाइट को नए कलेवर के साथ 11 मार्च को लांच करेगा। अब स्टूडेंट दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म हासिल कर सकेंगे और कोर्स फीस बैंक में ई-चालान के माध्यम से भर सकेंगे। इसके लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से समझौता किया गया है। प्रो. दुबे ने बताया कि विवि के सभी काम अब ऑनलाइन होंगे। इसके लिए विवि अलग-अलग सॉफ्टवेयर तैयार करवा रहा है।
परीक्षा, प्रवेश और स्टूडेंट्स को एसाइनमेंट देना और वित्त से संबंधित सभी काम ऑनलाइन होंगे। वहीं नए सत्र में कम्युनिटी कॉलेज के तहत 62 नए कोर्स शुरू किए जाएंगे। इसमें फैशन टेक्नोलॉजी, एग्रीकल्चर, ई-कॉमर्स, फूड टेक्नोलॉजी और स्वाइल टेस्टिंग जैसे तमाम रोजगारपरक कोर्स शामिल हैं। वहीं पीजी के जो 21 नए कोर्स इस सत्र से शुरू होंगे उसमें उर्दू जर्नलिज्म, ग्रीन सोशल वर्क, कन्ज्यूमर प्रोटेक्शन राइट्स, गांधीयन स्टडीज, ज्वैलरी डिजाइन आदि प्रमुख हैं।

नेशनल पीजी कॉलेज में विवि का स्टडी सेंटर बंद
राजधानी में नेशनल पीजी कॉलेज में चल रहे राजर्षि टंडन मुक्त विवि का स्टडी सेंटर बंद कर दिया गया है। यहां पर स्टूडेंट्स की शिकायत थी कि उन्हें समय पर एसाइनमेंट नहीं दिए जाते। विवि द्वारा निर्धारित तारीख के बाद एसाइनमेंट दिए जाने के मामले को गंभीरता से लिया गया है। कुलपति प्रो. एमपी दुबे ने आदेश दिए हैं कि इस सेंटर को बंद कर दिया जाए और यहां के स्टूडेंट्स को दूसरे स्टडी सेंटर पर शिफ्ट कर दिया जाए।


सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

Facebook