Breaking Posts

Top Post Ad

70 लाख बेरोजगारों को फिर मिलेगा भत्ता : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News


लखनऊ - सरकार की सबसे लोक लुभावन योजना बेरोजगारी भत्ता एक बार फिर शुरू करने की कवायद शुरू हो गई है। युवाओं को जोड़ने की इस योजना को लेकर नई गाइड लाइन तैयार की जा रही है। उन्हीं बेरोजगारों को भत्ता मिलेगा जिनका फोटोयुक्त पंजीयन सेवायोजन विभाग में होगा। इसके लिए राजधानी समेत प्रदेश के सभी सेवायोजन कार्यालयों में ऑनलाइन पंजीयन केंद्र खोल दिए गए हैं।बेरोजगारी भत्ता योजना को फुलप्रूफ बनाने और बेरोजगारों की संख्या के सही आकलन के लिए सेवायोजन विभाग ने वेबपोर्टल के जरिए ऑनलाइन पंजीयन और नवीनीकरण करने की व्यवस्था की है। बेरोजगार सीधे सेवायोजन.ओआरजी पर घर बैठे पंजीयन और नवीनीकरण करा सकेंगे। वेबपोर्टल पर न केवल पंजीयन और नवीनीकरण होगा बल्कि नौकरी की जानकारी भी मिलेगी। अधिक से अधिक बेरोजगारों को ऑनलाइन पंजीयन और नवीनीकरण के लिए राजधानी समेत प्रदेश के सभी 92 सेवायोजन कार्यालयों में ऑनलाइन पंजीयन केंद्र भी शुरू हो गए हैं।

पंजीयन और नवीनीकरण के दौरान बेरोजगारों को न केवल अपनी फोटो देनी होगी बल्कि उन्हें मोबाइल नंबर भी दर्ज कराना होगा। वर्तमान में राजधानी समेत प्रदेश में 70 लाख बेरोजगार पंजीकृत हैं।

1अप्रैल 2014 से निरस्त है योजना : सरकार ने 31 अगस्त 2012 तक पंजीकृत 25 से 40 वर्ष आयु वाले बेरोजगारों को एक हजार रुपये महीने देना शुरू किया था। तीन महीने का भत्ता सीधे उनके खाते में भेज दिया जाता था। 12 लाख बेरोजगारों को भत्ता देने के लिए 2012-13 के 1100 करोड़ और वर्ष 2013-14 के बजट में 1600 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया। पिछले बजट में 31 मार्च 2014 के बाद से भत्ता देने की योजना सरकार ने निरस्त कर दी थी।

जासं, एटा: आपकी इकलौती बिटिया ने सीबीएसई से 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है, तो उसे दो साल तक प्रतिमाह 500 रुपये मिलेंगे। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद ने बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए नई छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन बालिकाओं की शिक्षा को लेकर तमाम योजनाएं चला रहा है। बोर्ड ने बालिकाओं के लिए ‘सीबीएसई मैरिट स्कॉलरशिप स्कीम’ की शुरुआत की है। इसका मकसद बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के साथ मेधावी छात्रओं को प्रोत्साहित करना है। बोर्ड ने योजना के लिए छात्रओं से आवेदन मांगे हैं। पात्र छात्र को हर माह 500 रुपये दिए जाएंगे। लाभ उन्हीं छात्रओं को मिलेगा जिनके दसवीं में 6.2 सीजीपीए होंगे। इसके अलावा छात्र को ग्यारहवीं की पढ़ाई भी उसी स्कूल से करनी होगी, जहां से उसने दसवीं उत्तीर्ण की है। वहीं 12 वीं में योजना का लाभ पाने के लिए छात्र को ग्यारहवीं कक्षा में कम से कम 50 फीसद अंक लाना अनिवार्य होगा।तकनीक के साथ खुद को जोड़ने के तहत सेवायोजन विभाग ने अपना वेबपोर्टल तैयार किया है। सहूलियत के लिए सभी सेवायोजन कार्यालयों में ऑनलाइन पंजीयन और नवीनीकरण की व्यवस्था की गई है। शासन के निर्देश पर नई व्यवस्था लागू कर दी गई है। भत्ता कब शुरू होगा इसकी जानकारी नहीं है।’

-राजेंद्र प्रसाद, निदेशक, प्रशिक्षण एवं सेवायोजन।

ऐसे करें आवेदन

छात्रएं बोर्ड की वेबसाइट सीबीएसई डॉट एनआइसी डॉट एनआइसी डॉट इन पर आवेदन कर सकती हैं। अंतिम तिथि 31 अगस्त है।
http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/


सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe सरकारी नौकरी - Government Jobs - Current Opening All Exams Preparations , Strategy , Books , Witten test , Interview , How to Prepare & other details

Facebook