Breaking Posts

Top Post Ad

72 हजार शिक्षकों की भर्ती आंकड़ा एक सीट पर ग्यारह दावेदार : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News


जनपदवार बनेगी मेरिट लिस्ट 
इलाहाबाद प्रदेश में 72 हजार शिक्षकों की भर्ती का जादू सिर चढ़कर बोल रहा है। शायद यही वजह है कि युवा शिक्षक बनने के लिए ताबड़तोड़ आवेदन कर रहे हैं। बीटीसी 2014-15 का प्रशिक्षण पाने लिए तय समय सीमा में इतने आवेदन हुए हैं कि आंकड़ा एक सीट पर ग्यारह दावेदार का हो गया है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने बीटीसी 2014-15 में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे थे। इसमें तय समयावधि में युवाओं ने बढ़-चढ़कर दावेदारी की है। सचिव परीक्षा नियामक कार्यालय का दावा है कि करीब छह लाख आवेदन आए हैं जबकि प्रदेशभर में बीटीसी प्रशिक्षण की सीटें पचास हजार से अधिक हैं। इसमें 63 जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डायट) में 50 से 200 तक, 709 निजी कालेजों में 50-50, 80 अल्पसंख्यक बीटीसी कालेजों में भी 50-50 सीटें हैं। साथ ही 181 बीटीसी कालेजों के संबद्धता का प्रस्ताव शासन में लंबित हैं उस पर भी मुहर लगना लगभग तय है। ऐसे में इन कालेजों में भी 50-50 सीटें ही होंगी। इन कालेजों की कुल संख्या 50 हजार से अधिक पहुंचती है। कम सीटें और बड़ी तादात में युवाओं के आवेदन होने पर यह तय है कि चयन का आधार मेरिट ही बनेगी।

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी नीना श्रीवास्तव ने बताया कि जो आवेदन मिले हैं उन्हें ऑनलाइन दुरुस्त किया जा रहा है। मसलन, यदि आवेदकों के नाम, जन्मतिथि या फिर पता आदि की कोई भी गड़बड़ी है तो वह 24 अगस्त तक ठीक की जाएगी। इसके बाद प्रदेशभर के सभी 75 जिलों के दावेदारों की लिस्ट अवरोही क्रम में बनाकर एनआइसी को सौंप दी जाएगी।

जनपदवार बनेगी मेरिट लिस्ट

बीटीसी 2014-15 के लिए परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय पूरी तरह से चौकन्ना है। 2013 की बीटीसी सीटें भरने में खासी परेशानी हुई थी, क्योंकि मेरिट लिस्ट केंद्रीयकृत कर दी गई थी। इससे युवाओं को प्रवेश लेने में परेशानी हुई थी। इस बार जनपद स्तर पर ही मेरिट बनेगी और वहीं से जारी होगी, ताकि प्रवेश लेने में आसानी रहे। 
http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/


सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe सरकारी नौकरी - Government Jobs - Current Opening All Exams Preparations , Strategy , Books , Witten test , Interview , How to Prepare & other details

Facebook