Breaking Posts

Top Post Ad

लोअर सबार्डिनेट के मुख्य परीक्षा परिणाम से मेधा दरकिनार : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

लोअर सबार्डिनेट 2013 का मामला  , 1547 पदों के सापेक्ष 5769 अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा में हुए थे सफल
राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : कंबाइंड लोअर सबार्डिनेट सर्विसेज (सम्मिलित अवर अधीनस्थ सेवा) की मुख्य परीक्षा 2013 का परिणाम भी सवालों के घेरे में है। प्रतियोगी छात्रों का आरोप है कि इसमें मेधावी गायब हो गए हैं और कम सवाल करने वाले चयनित हुए हैं। खास बात यह है कि सफल होने वाले ज्यादातर अभ्यर्थी पूर्व की परीक्षाओं में चयनित हो चुके हैं। 

उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने कंबाइंड लोअर सबार्डिनेट सर्विसेज 2013 के 1547 पदों के लिए आवेदन मांगे थे। इसके सापेक्ष करीब दो लाख 39 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किए थे। पिछले वर्ष छह अप्रैल 2014 को प्री परीक्षा में उक्त अभ्यर्थी शामिल हुए थे। इसमें सफल 28475 अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा में शामिल हुए जिसका परिणाम गुरुवार देर शाम को आयोग की वेबसाइट जारी किया गया है। इसमें सफल होने वाले 5769 अभ्यर्थियों का अब साक्षात्कार होगा। प्रतियोगी छात्रों ने इस परीक्षा परिणाम की समीक्षा में पाया कि लोअर 2008 की तरह ही 2013 का परिणाम आया है। इसमें इलाहाबाद में रहकर तैयारी करने वाले बहुत कम छात्रों का चयन हुआ है।

अभ्यर्थियों का आरोप है कि सामान्य अध्ययन में 70 सवाल करने वालों का चयन हुआ है, जबकि 90 से 96 सवाल करने वाले बाहर हो गए हैं। इसमें ज्यादातर उन्हीं अभ्यर्थियों का चयन हुआ है जिनका पूर्व की परीक्षाओं में चयन हो चुका है। भ्रष्टाचार मुक्ति मोर्चा के कौशल सिंह ने कहा कि आयोग अध्यक्ष तानाशाह की तरह कार्य कर रहे हैं इससे मेधावी छात्र हताश निराश हैं। उन्होंने कहा कि जल्द ही जनसूचना अधिकार के तहत आयोग से पूछेंगे कि सामान्य, ओबीसी, एससी, एसटी, विकलांग, महिला, स्वतंत्रता सेनानी एवं भूतपूर्व सैनिक के पदों की संख्या कितनी है और उसका कटऑफ अंक कितने हैं।

सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook