Breaking Posts

Top Post Ad

यूपी बोर्ड ने 11वीं और 12वीं का पाठ्यक्रम किया अलग : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड ने 11वीं और 12वीं का पाठ्यक्रम अलग-अलग कर दिया है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सीबीएसई की तर्ज पर पहले नौवीं और दसवीं का कोर्स अलग-अलग करने के बाद अब यूपी बोर्ड ने 11वीं एवं 12वीं का कोर्स भी अलग-अलग कर दिया है।


उन्होंने बताया कि नए पाठ्यक्रम के आधार पर 11वीं के छात्रों की पढ़ाई शैक्षिक सत्र 2016-17 से शुरू हो जाएगी। सूत्रों ने बताया कि बोर्ड की ओर से तैयार नए पाठ्यक्रम को छात्रों की सुविधा के अनुसार विभाजित किया गया है।
नए पाठ्यक्रम में आसान से कठिन की ओर छात्रों को पाठ्यक्रम से जोड़ा जाएगा। नया पाठ्यक्रम इंजीनियरिंग और मेडिकल की परीक्षाओं के पाठ्यक्रम के आधार पर तैयार किया गया है।
उन्होंने बताया कि बोर्ड की ओर से पाठ्यक्रम को अंतिम मंजूरी देने के बाद गवर्नमेंट प्रेस के पास मुद्रण के लिए भेज दिया गया है।
सूत्रों के अनुसार नई व्यवस्था के तहत लागू पाठ्यक्रम के आधार पर 2018 में पहली बोर्ड परीक्षा होगी। बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि 11वीं के पाठ्यक्रम को पुराना रखते हुए 12 वीं के पाठ्यक्रम में कुछ नए अध्याय भी जोड़े गए हैं।
पाठ्यक्रम में इस प्रकार बदलाव से किया जा रहा है जिससे छात्रों को परेशानी न हो।


ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook