Breaking Posts

Top Post Ad

केन्द्र मंहगाई भत्ते को बढ़ाकर कर सकता है 125 प्रतिशत : मंहगाई भत्ते (DA) की नई दर एक जनवरी 2016 से क्रियान्वित होगी : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

नई दिल्ली, एजेंसी । केंद्र केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (डीए) 6.0 प्रतिशत बढ़कर 125 प्रतिशत कर सकता है। फिलहाल यह 119 प्रतिशत है। इससे एक करोड़ से अधिक कर्मचारी और पेंशनभोगी लाभान्वित होंगे।

कंफेडरेशन ऑफ सेंट्रल गवर्नमेंट इंप्लायज एंड वर्कर्स के अध्यक्ष केकेएन कुटटी ने कहा, जनवरी से दिसंबर 2015 के बीच उपभोक्ता मूल्य सूचकांक-औद्योगिक श्रमिक की औसत दर 6.73 प्रतिशत रही।
इसलिए केंद्र आकलन के लिए स्वीकार्य फार्मूले के तहत महंगाई भत्ता मौजूदा 119 प्रतिशत से बढ़ाकर 125 प्रतिशत करेगा।
डीए की नई दर एक जनवरी 2016 से क्रियान्वित होगी। इससे 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 55 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा। डीए का भुगतान कर्मचारी के मूल वेतन के अनुपात में दिया जाता है।
वित्त मंत्रालय आकलन के लिए स्वीकार्य फार्मूले के आधार पर डीए बढ़ाने का प्रस्ताव आगे बढ़ाता है। केंद्रीय मंत्रिमंडल अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि को मंजूरी देता है।
केंद्र औद्योगिक कर्मचारियों के लिये खुदरा मुद्रास्फीति के एक साल के औसत के आधार पर साल में दो बार महंगाई भत्ता बढ़ाता है। इससे पहले, सितंबर में डीए 113 प्रतिशत से बढ़ाकर 119 प्रतिशत किया गया था जो जुलाई से प्रभाव में आया।

Sponsored links :
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook