Breaking Posts

Top Post Ad

इंदिरा गांधी स्‍कॉलरशिप फॉर सिंगल गर्ल चाइल्ड, अंतिम दिनांक 31 अगस्त 2016

इंदिरा गांधी स्‍कॉलरशिप फॉर सिंगल गर्ल चाइल्ड, अंतिम दिनांक 31 अगस्त 2016
यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन की ओर से ऑल इंडिया लेवल पर सिंगल गर्ल स्टूडेंट्स के लिए चलाई जा रही है. आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 अगस्‍त 2016 है.

यह स्‍कॉलरशिप यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन की ओर से ऑल इंडिया लेवल पर सिंगल गर्ल स्टूडेंट्स के लिए चलाई जा रही है. इसके अंतर्गत मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेजों से नॉन-प्रफेशनल पोस्ट ग्रेजुएशन रेग्युलर फुल टाइम कोर्स में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को शामिल किया गया है.
योग्‍यता: सिंगल गर्ल चाइल्ड स्टूडेंट्स जिन्होंने इस साल अपनी ग्रेजुएशन पूरा कर लिया हो और मास्टर डिग्री या पोस्ट ग्रेजुएशन में रेग्युलर बेस पर एडमिशन लिया हो. स्टूडेंट अपने पैरंट्स की सिंगल गर्ल चाइल्ड है या फिर जुड़वां बहनें या जुड़वां भाई-बहन हो.
उम्र सीमा: 30 साल
स्‍कॉलरशिप: इसके लिए हर साल आए आवेदनों के स्‍लॉट की संख्या के आधार पर फैसला किया जाता है कि कितने स्टूडेंट्स को स्‍कॉलरशिप मिलेगी, चुने गए स्टूडेंट्स को नॉन-प्रफेशनल पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स करने के लिए दो साल तक प्रतिमाह 3,100 रुपये की दिए जाते हैं.
चुनाव प्रकिया: यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन की सिलेक्शन कमिटी स्कॉलरशिप के लिए स्टूडेंट्स का चुनाव मेरिट और पोस्ट ग्रेजुएशन में उसकी परफ़ॉर्मेंस के आधार पर करती है. अगर कोई स्टूडेंट अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ना चाहती है, तो उसे पहले यूजीसी से इसकी परमिशन लेनी पड़ेगी.
कैसे करें अप्लाई: www.ugc.ac.in/sgc पर डॉक्‍यूमेंट्स के साथ अप्लाई कर सकते हैं.
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook