Breaking Posts

Top Post Ad

प्राशिसं का कहना है कि शिक्षामित्रों को शिक्षक का दर्जा नहीं , समायोजन के विरोध में शिक्षकों ने घेरा कलेक्ट्रेट

सुलतानपुर : जिले में चल रही समायोजन प्रक्रिया को लेकर गुरुवार को बेसिक शिक्षक लाल-पीले हो उठे। शासनादेश के उल्लंघन का हवाला देकर सड़क पर उतर पड़े। कलेक्ट्रेट में डीएम दफ्तर का घेराव किया और बीएसए के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी।
जिलाधिकारी को पता चला तो बीएसए की मौजूदगी में उन्होंने प्रदर्शनकारी शिक्षक नेताओं से संवाद किया। फिलहाल तात्कालिक तौर पर काउंसि¨लग स्थगित कर दी गई है और सचिव से मार्गदर्शन मांगा गया है।
गत सप्ताह से ही जिले के करीब 2300 प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों के समायोजन को लेकर प्रक्रिया गतिमान है। इसे लेकर बीएसए व प्राथमिक शिक्षक संघ आमने-सामने आ गया है। गत इक्कीस अगस्त को ही विकास खंडों में समायोजन को लेकर आयोजित की गई काउंसि¨लग को लेकर पहली बार शिक्षकों ने सवाल खड़े किए। शासन को ज्ञापन प्रेषित कर आरोप लगाया कि जनशक्ति मानक निर्धारण का स्थानीय स्तर पर उल्लंघन किया जा रहा है। गुरुवार को जब जिला स्तर पर काउंसि¨लग शुरू हुई तो शिक्षक पुन:आंदोलित हो उठे। प्राशिसं जिलाध्यक्ष दिलीप पांडेय, मंत्री डॉ.एचबी ¨सह, जिला प्रवक्ता निजाम खान आदि की अगुवाई में बड़ी संख्या में सड़क पर उतरे शिक्षक कलेक्ट्रेट जा पहुंचे। डीएम विवेक को ज्ञापन दिया। डीएम ने हालात को समझा और बीएसए केके ¨सह को भी बुलवा लिया। दोनों पक्षों की आमने-सामने वार्ता हुई। कोई निष्कर्ष नहीं निकला। फिलहाल, गुरुवार को समायोजन प्रक्रिया स्थगित करने के आदेश दे दिए। प्रदर्शन में वीरेंद्र मिश्र, जेपी वर्मा, संतोष आर्य, शिवनारायण वर्मा, प्रशांत पांडेय, विजय प्रताप, चित्रसेन, प्रवीण शुक्ला आदि शामिल थे।

ये है मामला
प्राशिसं का कहना है कि शिक्षामित्रों को शिक्षक का दर्जा नहीं है। इस वजह से विद्यालयों में जनशक्ति मानक का निर्धारण सिर्फ शिक्षक की ही तैनाती के आधार पर होना चाहिए। वहीं महकमे में समायोजन के मानक में शिक्षक और शिक्षामित्र को बराबर का दर्जा देकर स्कूलों में रिक्त पदों की संख्या निर्धारित की गई है। इसे शिक्षक आरटीइ का उल्लंघन मान रहे हैं।
बोले बीएसए दूर हुआ विरोधाभास, होगी काउंसि¨लग

बीएसए केके ¨सह का कहना है कि जो कुछ भ्रम की स्थिति थी, उसे दूर कर लिया गया है। जिलाधिकारी की मौजूदगी में शिक्षक नेताओं से वार्ता हुई है। शुक्रवार को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक काउंसि¨लग प्रक्रिया  पूरी की जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Facebook