Breaking Posts

Top Post Ad

औरैया व कानपुर देहात में शिक्षक बने शिक्षा मित्र जांच के घेरे में : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

बीएसए से मांगी गई इन शिक्षा मित्रों के बारे में रिपोर्ट
औरैया व कानपुर देहात में शिक्षक बने शिक्षा मित्र जांच के घेरे में
लखनऊ(ब्यूरो)। प्रदेश के औरैया व कानपुर देहात सहित 11 जिलों में वर्ष 2011 में बीटीसी प्रशिक्षण प्राप्त कर शिक्षक बनने वाले शिक्षा मित्र की पात्रता की जांच शुरू हो गई है। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने इन जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों से जांच कर रिपोर्ट देने को कहा गया है।
निदेशालय ने यह पूछा है कि शिक्षा मित्र शिक्षक बनने के लिए पात्र थे या नहीं, यदि पात्रता पूरी नहीं कर रहे थे तो इन्हें शिक्षक कैसे बना दिया गया। बेसिक शिक्षा अधिकारियों की रिपोर्ट पर इन 11 जिलों में शिक्षक बने शिक्षा मित्रों का भविष्य टिका है।
प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों का सहयोग करने के लिए शिक्षा मित्रों को रखा गया है। बेसिक शिक्षा विभाग ने बीटीसी प्रशिक्षण में शिक्षा मित्रों का 10 फीसदी कोटा आरक्षित कर दिया था। मसलन यदि कोई शिक्षा मित्र स्नातक है और वह बीटीसी करना चाहता है, तो उसे आरक्षित सीटों पर उसे दाखिला दिया जाएगा।
यह प्रक्रिया वर्ष 2007, 2009, 2010 व 2011 तक चली। इसके लिए यह शर्त रखी गई कि बीटीसी में दाखिले के लिए वही शिक्षा मित्र पात्र होगा जो निरंतर यानी लगातार शिक्षकों का सहयोग करता रहा होगा।
बेसिक शिक्षा निदेशालय को शिकायत मिली है कि कुछ जिलों में शर्तों को दरकिनार कर शिक्षा मित्रों को बीटीसी में दाखिला दिलाया गया और वे प्रशिक्षण के बाद सहायक अध्यापक बनने में सफल हो गए। बेसिक शिक्षा निदेशालय ने मैनपुरी, इलाहाबाद, रायबरेली, लखनऊ, सहारनपुर, सुल्तानपुर, फैजाबाद, सीतापुर, कानपुर देहात, मेरठ व औरैया में गड़बड़ी की जांच के निर्देश दिए हैं। इन जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों से वर्ष 2011 बीटीसी में प्रशिक्षक पाकर शिक्षक बनने वाले शिक्षा मित्रों के बारे में जानकारी मांगी गई है। इसमें लखनऊ ने सूचना दे दी है।



सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

No comments:

Post a Comment

Facebook