Breaking Posts

Top Post Ad

1939 उर्दू शिक्षकों की भर्ती नए सिरे से : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

नए सिरे से होगी 1939 उर्दू शिक्षकों की भर्ती
लखनऊ। प्राइमरी स्कूलों में उर्दू शिक्षकों के खाली 1939 पदों को भरने के विकल्पों पर नए सिरे से विचार शुरू हो गया है। मुख्य सचिवआलोक रंजन की अध्यक्षता में बुधवार को हुई बैठक में इन पदों को भरने के लिए विकल्पों पर विचार-विमर्श किया गया। बैठक में सुझाव दियागया कि रिक्त पदों को भरने के लिए दुबारा जारी विज्ञापन को रद्द करते हुए पहले में हुए आवेदन के आधार पर ही भर्तियां की जाएं।
मुख्य सचिव ने सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता से इसके आधार पर जल्द प्रस्ताव बनाकरउपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।
बेसिक शिक्षा विभाग ने प्राइमरी स्कूलों में 4280 शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन निकालते हुए 9 जुलाई से 20 अगस्त 2013 तक आवेदन लिए थे। इसमें मोअल्लिम और उर्दू बीटीसी वालों को पात्र माना गया तथा अदीब कामिल को स्नातक व अदीब माहिर को इंटर के समकक्ष माना गया। वहीं अदीब को हाईस्कूल के बराबर नहीं मानते काउंसलिंग में शामिल नहीं होने दिया गया। इस बीच तीन चरणों की काउंसलिंग प्रक्रिया में 2341 शिक्षकों के पदों को भर लिया गया। अदीब वालों ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया तो फैसला उनके पक्ष में आया।
फिर बेसिक शिक्षा विभाग ने हाईकोर्ट के फैसले के आधार पर संशोधित शासनादेश जारी करते हुए अदीब वालों से ऑनलाइन आवेदन मांग लिए। इसमें करीब 23,765 आवेदन आए। इसके विरोध में यूपी बोर्ड से हाईस्कूल करने वालेहाईकोर्ट चले गए और तर्क दिया कि पहले की भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं हुई और नए सिरे से आवेदन ले लिए गए। हाईकोर्ट ने इसके आधार पर दूसरे विज्ञापन को रद्द करने का आदेश दे दिया। अब यह विचार किया जा रहा है कि उर्दू शिक्षकों के रिक्त 1939 पदों को पहले में दिए गए विज्ञापन के आधार पर भर लिया जाए, लेकिन इसमें अदीब के साथ यूपी मदरसा बोर्ड से मुंसी व मौलवी करने वालों को भी हाईस्कूल के समकक्ष मानते हुए भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने का मौका दिया जाए।
2013 में लिए गए आवेदन पर ही होंगी भर्तियां, दोबारा जारी विज्ञापन होगा रद


सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

Facebook