Breaking Posts

Top Post Ad

जूनियर हाईस्कूलों में भर्तियों का रास्ता साफ : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

  • अनुदानित जूनियर हाईस्कूलों में भर्तियों का रास्ता साफ
  • प्रधानाध्यापकों के 800, सहायक अध्यापकों के 1444 और लिपिकों के 528 पद रिक्त
राज्य ब्यूरो, लखनऊ : प्रदेश के अनुदानित जूनियर हाईस्कूलों में रिक्त प्रधानाध्यापकों के 800, सहायक अध्यापकों के 1444 और लिपिकों के 528 पदों पर भर्ती का रास्ता साफ हो गया है। बेसिक शिक्षा निदेशक डीबी शर्मा ने भर्ती की प्रक्रिया शुरू करने के लिए सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों (बीएसए) को निर्देश जारी कर दिया है। भर्ती प्रक्रिया को 30 जून तक पूरा करने का निर्देश दिया गया है। अनुदानित जूनियर हाईस्कूलों में अरसे से नियुक्तियां न होने के कारण ये पद खाली हैं।

रिक्त पदों को भरने के लिए स्कूल का प्रबंधतंत्र बीएसए को खाली पदों के विवरण के साथ प्रस्ताव भेजेगा। बीएसए प्रस्ताव का परीक्षण करने के बाद पद विज्ञापित करने की अनुमति देगा। यह विज्ञापन कम से कम दो समाचार पत्रों में प्रकाशित किया जाएगा जिसमें से एक समाचार पत्र का प्रचलन पूरे प्रदेश और दूसरे का स्थानीय क्षेत्र में हो। रिक्त पद इस तरह भरे जाएंगे कि स्कूल में सभी विषयों को पढ़ाने वाले शिक्षक उपलब्ध हो जाएं। निलंबित किये गए प्रधानाध्यापक, सहायक अध्यापक, लिपिक के पद को खाली नहीं माना जाएगा और उस पर कोई नई भर्ती नहीं की जाएगी। हाई कोर्ट के आदेश के क्रम में यह भी निर्देश दिया गया है कि जो जूनियर हाईस्कूल उच्चीकृत हो चुके हैं, उनके प्रधानाध्यापक का पद अकार्यशील होने के कारण नहीं भरा जाएगा। बीएसए को पदों पर नियुक्ति का अनुमोदन आदेश बेसिक शिक्षा निदेशक को भी भेजना होगा। विज्ञापन की गलत अनुमति या नियुक्ति का गलत अनुमोदन करने पर बीएसए इसके लिए पूरी तरह से जिम्मेदार होंगे। बिना पूर्व अनुमोदन नियुक्ति देने पर स्कूल का प्रबंधतंत्र पूरी तरह उत्तरदायी होगा और ऐसी नियुक्ति के वेतन भुगतान के लिए शासन जिम्मेदार नहीं होगा। अनुदानित जूनियर हाईस्कूलों में शिक्षकों और शिक्षणोतर कर्मचारियों के रिक्त पदों की भर्ती पर रोक लगी थी। बेसिक शिक्षा विभाग ने 15 सितंबर 2014 को इस रोक से शिथिलता प्रदान करते हुए बेसिक शिक्षा निदेशक को रिक्त पदों को भरने के लिए कार्रवाई करने का निर्देश दिया था।
प्रधानाध्यापकों के 800, सहायक अध्यापकों के 1444 और लिपिकों के 528 पद रिक्त

http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/
सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

Facebook