Breaking Posts

Top Post Ad

समायोजन रद्द होने से शिक्षामित्रों में हाहाकार : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News


दो शिक्षामित्रों की जान गई3 हजार ने मांगी इच्छामृत्यु
कन्नौज में एक ने फांसी लगाई, बहराइच में सदमे से महिला की मौत
लखनऊ। सहायक अध्यापक के तौर पर समायोजन रद्द होने से संबंधित इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के बाद प्रदेश भर के समायोजित शिक्षामित्र में हाहाकार मच गया है। कन्नौज में फैसले से आहत एक शिक्षामित्र ने फांसी लगाकर जान दे दी। वहीं, बहराइच में एक महिला शिक्षामित्र की सदमे से मौत हो गई। फीरोजाबाद और कानपुर देहात सहित कई अन्य जिलों में भी सदमे से शिक्षामित्रों की तबियत बिगड़ने की सूचना है।

बरेली में तीन हजार शिक्षामित्रों ने राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री को संबोधित ज्ञापन डीएम को सौंपते हुए इच्छा मृत्यु की मांग की है। लखनऊ समेत प्रदेश में विरोध में उतरे शिक्षामित्रों ने सोमवार से कार्य बहिष्कार और स्कूलों में तालाबंदी करने का ऐलान किया है। शनिवार को हाईकोर्ट ने सरकार को झटका देते हुए प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक बनाए गए 1.70 लाख शिक्षामित्रों का समायोजन रद्द कर दिया था। कोर्ट ने इससे संबंधित सरकार के सभी प्रशासनिक आदेशों सहित शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक बनाने के लिए बेसिक शिक्षा सेवा नियमावली में किए गए संशोधन और उन्हें दिए गए दो वर्षीय दूरस्थ शिक्षा प्रशिक्षण को भी अवैध बताया।

शिक्षा मित्रों के रोजी रोटी की व्यवस्था करेगी सरकार : राम गोविंद

•लखनऊ। बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी ने कहा है कि शिक्षा मित्रों को परेशान होने की जरूरत नहीं है उनके रोजी रोटी की व्यवस्था राज्य सरकार कराएगी। इसलिए वे धैर्य न खोएं और न ही परेशान हो। शिक्षा मित्र हताशा व निराशा में कोई ऐसा कदम न उठाएं जिससे उनके परिवार व शिक्षा विभाग को परेशानियों का सामना करना पड़े।

मरने वाले शिक्षा मित्रों के परिजनों को पांच-पांच लाख की आर्थिक सहायता

लखनऊ (ब्यूरो)। मुख्य सचिव आलोक रंजन ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि शिक्षा मित्रों के मामलों को लेकर जिलों में जरूरी ऐतिहात बरते जाएं। प्रदेश के किसी भी जिले में शिक्षा मित्र ने यदि हताशा में कोई कदम उठा लिया है, तो जिलाधिकारी से सत्यापन कराते हुए उनके परिजनों को पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।
शिक्षामित्रों की मौत पर अफसोस है। हाईकोर्ट के फैसले ने हजारों परिवारों को चिंतित कर दिया है। मुख्यमंत्री को मामले की जानकारी दे दी गई है। प्रदेश सरकार हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएगी। - विजय बहादुर पाल, माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री

1.70 लाख शिक्षामित्रों का समायोजन हाईकोर्ट ने रद्द कर दिया था

•सहायक अध्यापक बने लोगों ने सोमवार से कार्य बहिष्कार व स्कूलों में तालाबंदी का किया ऐलान

आगरा में रामशंकर कठेरिया के घर का घेराव करते शिक्षामित्र।
http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/


सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook