Breaking Posts

Top Post Ad

नए राजकीय हाईस्कूलों में होगा शिक्षकों का समायोजन

लखनऊ। राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती प्रक्रिया पूरी न होने का खामियाजा छात्रों को नहीं भुगतना होगा। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षक अभियान के तहत खोले गए नए राजकीय हाईस्कूलों में शिक्षकों का समायोजन किया जाएगा। पिछले साल खोले गए इन विद्यालयों में अभी तक केवल एक-एक शिक्षक ही तैनात थे।

एक शिक्षक पर ही सभी विषय पढ़ाने का जिम्मा था। बच्चों की पढ़ाई के नुकसान को देखते हुए जिला विद्यालय निरीक्षक ने इन स्कूलों में शिक्षकों के समायोजन का फैसला किया है। उन्होंने इन स्कूलों में समायोजित किए जाने वाले शिक्षकों की सूची तैयार कर ली है। अगले एक-दो दिन में लिस्ट जारी कर दी जाएगी।

जिला विद्यालय निरीक्षक उमेश त्रिपाठी का कहना है कि बच्चों की पढ़ाई का नुकसान न हो, इसलिए आसपास के राजकीय स्कूलों में से शिक्षकों की तैनाती का फैसला किया गया है। समायोजन में इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि हर स्कूल में विज्ञान और गणित के शिक्षक जरूर हो जाएं।

यूपी बोर्ड परीक्षा के सेंटर के लिए ऑनलाइन आवेदन का अंतिम दिन आज
यूपी बोर्ड परीक्षा में इस साल ऑनलाइन परीक्षा केंद्र का निर्धारण किया जाना है। डीआईओएस द्वारा दी गई कॉलेज की ग्रेडिंग इसमें बड़ी भूमिका निभाएगी। फिलहाल जो मसौदा तैयार किया गया है, उसमें कॉलेज से ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा। इस आवेदन फॉर्म पर डीआईओएस को कॉलेज की दी हुई सूचना को सत्यापित करने के साथ ही ग्रेडिंग देनी होगी। ग्रेडिंग कॉलेज के इंफ्रास्ट्रक्चर, अध्ययन-अध्यापन, छात्र और शिक्षक संख्या तथा कॉलेज की छवि पर आधारित होगी। बोर्ड द्वारा ऑनलाइन सेंटर बनाने में इस ग्रेडिंग का उपयोग किया जाएगा।
सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook