Breaking Posts

Top Post Ad

विश्वविद्यालयों में शिक्षकों के 40 फीसद पद खाली : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

जासं, इलाहाबाद : जल्द ही शिक्षकों की कमी दूर होगी। शिक्षक के अभाव में बच्चों की पढ़ाई बाधित नहीं होगी। अशासकीय सहायता प्राप्त(पूर्व माध्यमिक स्कूल) में रिक्त शिक्षकों के पद भरे जाएंगे। इस संबंध में बीएसए ने प्रबंधकों को पत्र लिखा है कि रिक्त पदों को भरने के लिए प्रस्ताव बना कर दें।
ताकि नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हो सके। दरअसल अशासकीय सहायता प्राप्त पूर्व माध्यमिक विद्यालयों की संख्या 106 है। इन स्कूलों में 175 सहायक अध्यापकों के पद रिक्त हैं। स्टाफ के अभाव में छात्र-छात्रओं की पढ़ाई बाधित हो रही है। इसी क्रम में यह निर्देश बीएसए ने जारी किए हैं। ताकि स्कूलों में पठन पाठन का माहौल बेहतर हो सके। विभागीय नियमानुसार एक स्कूल में चार सहायक अध्यापक व एक प्रधानाध्यापक की नियुक्ति होनी चाहिए। बताते चलें कि हाल ही में शासन ने बीएसए को नियुक्ति का अधिकार दिया है। स्कूलों में नियुक्ति प्रकिया शुरू करने के लिए प्रबंधकों को बीएसए को प्रस्ताव बनाकर देना होगा। पद के सापेक्ष शिक्षक नहीं होने पर ही बीएसए नियुक्ति विज्ञापन जारी करने का आदेश देंगे। बेसिक शिक्षा अधिकारी राजकुमार के मुताबिक अशासकीय सहायता प्राप्त उच्च प्राथमिक स्कूलों में लंबे समय से पद रिक्त हैं। पद के सापेक्ष शिक्षक नहीं होने से शिक्षण व्यवस्था पटरी से उतरी हुई है। इससे बच्चों की पढ़ाई बाधित हो रही है। जिन प्रबंधकों द्वारा प्रस्ताव दिया जाएगा उनकों शिक्षक भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की अनुमति दी जाएगी।

ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook