Breaking Posts

Top Post Ad

72825 शिक्षकों की भर्ती - तीसरे चरण की परीक्षा जनवरी माह में : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

प्रशिक्षु शिक्षक जनवरी में देंगे तीसरे चरण की परीक्षा
राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : प्राथमिक स्कूलों में तैनात प्रशिक्षु शिक्षकों के तीसरे चरण की परीक्षा जनवरी माह में होगी। प्रदेश भर के प्रशिक्षु शिक्षकों ने इसके लिए सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी के कार्यालय पर धरना शुरू किया था, जो परीक्षा की तारीख 22 एवं 23 जनवरी घोषित हो जाने के बाद ही खत्म हो गया है।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 72825 शिक्षकों की भर्ती के तहत तैनाती पाने वाले करीब चार हजार शिक्षक अब भी प्रशिक्षण के बाद होने वाली परीक्षा में शामिल नहीं हो सके हैं। ऐसे प्रशिक्षुओं ने परीक्षा जल्द शुरू कराने की मांग की थी। यह मांग पूरी कराने के लिए प्रदेश भर के प्रशिक्षुओं ने सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी के कार्यालय परिसर में धरना शुरू किया था। आखिरकार धरने के चौथे दिन बुधवार को सचिव ने प्रशिक्षुओं की मांग तारीख घोषित करके पूरी कर दी। असल में 72 हजार भर्ती के सापेक्ष करीब 58 हजार अभ्यर्थियों को प्रशिक्षु शिक्षक के रूप में तैनाती मिली थी। उनमें से 43 हजार शिक्षकों के लिए पहले चरण की परीक्षा सितंबर माह में कराई गई और नवंबर में करीब ग्यारह हजार प्रशिक्षुओं की परीक्षा हुई। शेष चार हजार प्रशिक्षुओं की परीक्षा शेष थी, उसी का बुधवार को एलान हुआ है। माना जा रहा है कि तीसरे चरण के बाद प्रशिक्षु शिक्षक प्रशिक्षण की परीक्षा पूर्ण हो जाएगी।

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी के पास जनवरी में परीक्षा कराने के अलावा कोई विकल्प नहीं था, क्योंकि फरवरी, मार्च माह में यूपी बोर्ड की परीक्षाएं होने से यह परीक्षा करा पाना संभव नहीं था, वहीं अप्रैल से नया शैक्षिक सत्र शुरू होना है। इतना ही नहीं परीक्षाएं टालने से प्रशिक्षण की अवधि निरंतर बढ़ती जाती, इससे प्रशिक्षुओं में आक्रोश भी बढ़ता।

http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ 
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook