CTET के लिए आवेदन शुरू , 21 फरवरी को परीक्षा , अंतिम तिथि 28 दिसंबर : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

कक्षा एक से आठवीं तक पढ़ाने के लिए योग्यता चाहिए तो सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटेट) में आवेदन करने का मौका आ गया है। आप इसके लिए 28 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। दरअसल लगभग प्रतिवर्ष केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) सीटेट आयोजित कराता है।
इस बार यह परीक्षा 21 फरवरी 2016 को देशभर के कई केंद्रों पर होनी है। इसके लिए अभी से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। बोर्ड ने इच्छुक उम्मीदवारों से आनलाइन आवेदन मांगे हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 28 दिसंबर तय की गई है।

होते हैं दो प्रश्न पत्र :कक्षा एक से पांच तक की कक्षाओं के लिए शिक्षक बनने के लिए प्रथम प्रश्न पत्र होते हैं। जबकि कक्षा छह से आठ तक के बच्चों का शिक्षक बनने के लिए द्वितीय प्रश्न पत्र देना होगा। हालांकि जो उम्मीदवारों दोनों प्रश्न पत्र देना चाहते हैं, वह भी आवेदन कर सकते हैं।

25 से मिलेगा एडमिट कार्ड : सीटेट परीक्षा भले ही 21 फरवरी को होनी है, लेकिन एक माह पहले ही इसके लिए एडमिट कार्ड वेबसाइट पर अपलोड हो जाएगा। यह अभ्यर्थियों की सहूलियत के लिए किया जाएगा।

पाठ्यक्रम के अनुसार करें तैयारी, मिलेगा फायदा : सीटेट में तैयारियों के लिए आप सीबीएसई की वेबसाइट पर जारी किए गए संपूर्ण पाठ्यक्रम का फायदा उठा सकते हैं। पाठ्यक्रम में विषयवार कई अहम जानकारी दी है। जिससे आपको परीक्षा की तैयारी करने में सहूलियत मिलेगी। इसके अलावा प्रश्न पत्र के प्रारूप को भी आप समझ सकेंगे।
http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Breaking News This week