शिक्षकों की लेटलतीफी, संसाधनों की कमी ने भले ही परिषदीय स्कूलों पर
गरीबों के स्कूल होने की छाप लगा दी हो लेकिन अब बेसिक शिक्षा परिषद अपनी
छवि सुधारने में जुट गई है। बीएसए
कार्यालय में हेल्पलाइन सेवा शुरू कर दी गई है, जिस पर अब कोई भी शिक्षकों
की लेटलतीफी, मिड-डे मील में गड़बड़ी आदि किसी भी तरह की शिक्षा संबंधी
शिकायत दर्ज करा सकेगा।
त्वरित कार्रवाई करके समस्या का निराकरण होगा। साथ ही शिक्षक भी अपनी समस्याओं को इसी हेल्पलाइन पर बता सकेंगे।
बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रेमचंद यादव ने बताया कि उनके कार्यालय में शिक्षा हेल्पलाइन शुरू कर दी गई है, जिसका फोन नंबर-05921-243643 है। इस पर कोई भी शिकायत नोट करा सकेगा। चाहे शिक्षकों के विलंब से स्कूल पहुंचने का मामला हो, मिड-डे मील नहीं बनने या खराब बनने का, सफाई व्यवस्था खराब होने आदि किसी भी तरह की स्कूल संबंधी शिकायत दर्ज करा सकेगा। सुबह नौ बजे से अपराह्न तीन बजे तक हेल्पलाइन पर शिकायतें नोट होंगी। यदि दो बार रिंग करने के बाद भी फोन रिसीव नहीं होगा, तो तीसरी बार रिंग बीएसए के फोन पर पहुंचेगी, तो बीएसए स्वयं की शिकायत सुनेंगे। शिकायत को तत्काल बीएसए व अन्य संबंधित अधिकारियों तक पहुंचाया जाएगा। शिकायत का त्वरित समाधान किया जाएगा। दिनभर जो भी शिकायतें आएंगी, उनका निराकरण हुआ या नहीं, क्यों नहीं हुआ, इसकी पूरी रिपोर्ट शाम को सचिव बेसिक शिक्षा को दी जाएगी। अलग से वेबसाइट बना दी गई है। शिक्षकों को समस्याएं लेकर बीएसए कार्यालय आने की जरूरत नहीं रहेगी, इसी हेल्पलाइन नंबर पर नोट करा सकते हैं, उनका भी प्राथमिकता के साथ निराकरण किया जाएगा।
हेल्पलाइन से शिक्षा व्यवस्था में अभूतपूर्व सुधार आएगा। शिक्षकों पर भी इसका मनोवैज्ञानिक असर भी होगा। वह समय से स्कूल पहुंचेंगे। पढ़ाई, मिड-डे मील, सफाई आदि व्यवस्थाएं भी सुधरेंगी। हेल्पलाइन की पूरी कार्रवाई से हर रोज सचिव बेसिक शिक्षा आशीष गोयल को रिपोर्ट भेजी जाएगी। -प्रेमचंद यादव बेसिक शिक्षा अधिकारी
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त्वरित कार्रवाई करके समस्या का निराकरण होगा। साथ ही शिक्षक भी अपनी समस्याओं को इसी हेल्पलाइन पर बता सकेंगे।
बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रेमचंद यादव ने बताया कि उनके कार्यालय में शिक्षा हेल्पलाइन शुरू कर दी गई है, जिसका फोन नंबर-05921-243643 है। इस पर कोई भी शिकायत नोट करा सकेगा। चाहे शिक्षकों के विलंब से स्कूल पहुंचने का मामला हो, मिड-डे मील नहीं बनने या खराब बनने का, सफाई व्यवस्था खराब होने आदि किसी भी तरह की स्कूल संबंधी शिकायत दर्ज करा सकेगा। सुबह नौ बजे से अपराह्न तीन बजे तक हेल्पलाइन पर शिकायतें नोट होंगी। यदि दो बार रिंग करने के बाद भी फोन रिसीव नहीं होगा, तो तीसरी बार रिंग बीएसए के फोन पर पहुंचेगी, तो बीएसए स्वयं की शिकायत सुनेंगे। शिकायत को तत्काल बीएसए व अन्य संबंधित अधिकारियों तक पहुंचाया जाएगा। शिकायत का त्वरित समाधान किया जाएगा। दिनभर जो भी शिकायतें आएंगी, उनका निराकरण हुआ या नहीं, क्यों नहीं हुआ, इसकी पूरी रिपोर्ट शाम को सचिव बेसिक शिक्षा को दी जाएगी। अलग से वेबसाइट बना दी गई है। शिक्षकों को समस्याएं लेकर बीएसए कार्यालय आने की जरूरत नहीं रहेगी, इसी हेल्पलाइन नंबर पर नोट करा सकते हैं, उनका भी प्राथमिकता के साथ निराकरण किया जाएगा।
हेल्पलाइन से शिक्षा व्यवस्था में अभूतपूर्व सुधार आएगा। शिक्षकों पर भी इसका मनोवैज्ञानिक असर भी होगा। वह समय से स्कूल पहुंचेंगे। पढ़ाई, मिड-डे मील, सफाई आदि व्यवस्थाएं भी सुधरेंगी। हेल्पलाइन की पूरी कार्रवाई से हर रोज सचिव बेसिक शिक्षा आशीष गोयल को रिपोर्ट भेजी जाएगी। -प्रेमचंद यादव बेसिक शिक्षा अधिकारी
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