Breaking Posts

Top Post Ad

16 हजार शिक्षकों को आइआइटी में दिया जाएगा प्रशिक्षण : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

कानपुर आइआइटी कानपुर में देशभर के शिक्षकों का तकनीकी ज्ञान तराशा जाएगा। केंद्र सरकार ने आइआइटी में इलेक्ट्रानिक्स एंड इंफोर्मेशन एंड कम्युनिकेशन्स टेक्नोलाजी (आइसीटी) एकेडमी स्थापित किए जाने का निर्णय लिया है।
इस एकेडमी में इलेक्ट्रानिक्स, कंप्यूटर साइंस व इंफोर्मेशन टेक्नोलाजी विषय से जुड़े शिक्षकों को इंडस्ट्री की जरूरत के अनुसार पढ़ाने के लिए तैयार किया जाएगा।
इंजीनियरिंग कालेजों के साथ पालीटेक्निक के शिक्षकों के लिए भी कोर्स चलाए जाएंगे।

इस प्रोजेक्ट का चीफ कोआर्डिनेटर आइआइटी के प्रोफेसर डा.बीवी फणी को बनाया गया है। इस एकेडमी के एडवाइजरी बोर्ड के सदस्य प्रदेश के आइटी एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग के प्रमुख सचिव व उच्च शिक्षा निदेशक होंगे। इस एकेडमी में शिक्षकों की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। आइटी के पाठ्यक्रम के लिए उपयोगी तकनीकी प्रयोगशालाएं व लाइब्रेरी स्थापित करने का काम भी इस एकेडमी में किया जाएगा।1नोएडा केंद्र में आफलाइन कक्षाएं : प्रोजेक्ट के चीफ कार्डिनेटर प्रो. फणी ने बताया कि कोर्स को इस तरह से डिजाइन किया जा रहा है जिससे दूर दराज के शिक्षकों को आइआइटी कानपुर न आना पड़े। इस एकेडमी में उत्तर प्रदेश के अलावा दिल्ली, हरियाणा, पंजाब व चंडीगढ़ के इंजीनियरिंग कालेजों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश को छोड़कर अन्य राज्यों के शिक्षकों को कानपुर नहीं आना पड़ेगा। आइआइटी के नोएडा केंद्र में भी आफलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जबकि उत्तर प्रदेश के कालेजों में पढ़ाने वाले शिक्षक आइआइटी कानपुर में अध्ययन कर सकेंगे।
एक साल में चार हजार को प्रशिक्षण : इलेक्ट्रानिक्स एंड आइसीटी एकेडमी का प्रोजेक्ट चार वर्ष का है। प्रत्येक वर्ष चार हजार शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस तरह 16 हजार छात्र इस एकेडमी से प्रशिक्षित होकर निकलेंगे। जून माह से प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू होने की संभावना है।
कालेजों को मदद : कानपुर व नोएडा में प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद शिक्षक अपने कालेज में भी उसका अध्ययन जारी रख सकेंगे। इसके लिए आइआइटी उनके कालेजों के इंफ्रास्ट्रक्चर को विकसित करने में मदद करेगा जिससे वह छात्रों को वह प्रायोगिक ज्ञान दे सकेंगे जो उन्होंने प्रशिक्षण के दौरान प्राप्त किया है।
नौकरी के खुलेंगे अवसर : इलेक्ट्रानिक्स एंड आइसीटी एकेडमी स्थापित करने का उद्देश्य कालेज की पढ़ाई व इंडस्ट्री की जरूरत के बीच की दूरी को खत्म करना है। शिक्षकों को दिए जाने वाले इस प्रशिक्षण के बाद इंजीनियरिंग के छात्र उस शिक्षा से रूबरू हो सकेंगे जो इंडस्ट्री की जरूरत को पूरा करेगी।विक्सन सिक्रोड़िया
null
Sponsored links :
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook